सामने आए Coronavirus के 3 नए लक्षण, बार-बार उबकाई आने पर भी करवाना होगा Covid-19 टेस्ट

Last Updated: सोमवार, 29 जून 2020 (10:18 IST)
नई दिल्ली। नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। इस बीच कोरोनावायरस के नए लक्षणों ने स्वास्थ्य विभाग की परेशानी को बढ़ा दिया है। अब तक बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलाव ही कोरोनावायरस संक्रमण के माने जाते थे, लेकिन अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन ने 3 नए कोरोना के लक्षण बताए हैं। देश में मानसून के समय इन लक्षणों ने चिंता को और बढ़ा दिया है।
अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) के अनुसार पुराने कोरोना लक्षणों के अतिरिक्त नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे लक्षण दिखने पर इसे सामान्य ​बीमारी न समझें बल्कि तुरंत कोरोना की जांच करवाएं। सीडीसी के अनुसार पहले नाक बहने को कोरोना के लक्षणों में नहीं माना गया था।
ALSO READ:
दुनियाभर में के संक्रमितों की संख्‍या 1 करोड़ के पार
हालांकि हाल में कोरोना मरीजों के लक्षणों से पता चला है कि अगर किसी इंसान को नाक बहने के साथ बेचैनी की शिकायत है तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है। भले ही उसे बुखार न आ रहा हो।

भारत में सोमवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 1 दिन में सर्वाधिक 19,459 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 5,48,318 हो गए हैं। भारत में कोरोना वायरस से अब तक 16,475 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 1 करोड़ के पार हो गई है।





और भी पढ़ें :