शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. कोरोना वायरस
  4. 66 Percent of the adult population in India took the first dose of corona vaccine
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 24 सितम्बर 2021 (00:54 IST)

66 फीसदी वयस्क आबादी ने ली Vaccine की पहली खुराक, भारत सरकार ने जारी किए आंकड़े

66 फीसदी वयस्क आबादी ने ली Vaccine की पहली खुराक, भारत सरकार ने जारी किए आंकड़े - 66 Percent of the adult population in India took the first dose of corona vaccine
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश की कुल वयस्क आबादी (18 साल से ज्यादा आयु वाले) में से कम से कम 66 प्रतिशत लोगों ने कोविड-19 कोरोनावायरस (Coronavirus) टीके की एक खुराक जरूर लगवा ली है। वहीं 23 प्रतिशत हिस्से ने दोनों खुराक लगवाई हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि टीके की 63.7 प्रतिशत खुराक ग्रामीण क्षेत्रों में जबकि 35.4 प्रतिशत शहरी क्षेत्रों में लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि वहीं ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की श्रेणी में नहीं आने वाले कोविड टीकाकरण केन्द्रों पर 68.2 लाख खुराक लोगों को लगाई गई हैं।

को-विन पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कोविड-19 टीके की 84 करोड़ से ज्यादा खुराक लगाई जा चुकी हैं। भूषण ने कहा कि एक मई से 22 सितंबर तक निजी अस्पतालों में करीब छह प्रतिशत खुराक लगाई गईं, जबकि बाकी खुराक सार्वजनिक (सरकारी) स्वास्थ्य केन्द्रों पर लगाई गईं।

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने कहा, भारत की कुल वयस्क आबादी के दो तिहाई हिस्से (66 प्रतिशत) को सार्स-सीओवी2 का टीका लगाया जा चुका है और करीब एक तिहाई आबादी (23 प्रतिशत) को टीके की दोनों खुराकें लगाई गई हैं और इन दोनों मानदंडों में आप देख सकते हैं कि ऐसे कई राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जिन्होंने इन औसत से बेहतर किया है।

उन्होंने कहा कि टीका इस गंभीर बीमारी और मृत्यु से बहुत हद तक सुरक्षा प्रदान करता है और इसलिए यह संतोष की बात है कि टीकाकरण इतने व्यापक स्तर पर हुआ है। पॉल ने कहा, हम उन लोगों से अनुरोध करते हैं, जिन्होंने पात्र होने के बावजूद अभी तक टीका नहीं लगवाया है...महिला-पुरुष, गर्भवती महिलाएं और सभी लोग, खासतौर से जिनकी आयु 50 साल से ज्यादा है, उन्हें टीके की पहली और दूसरी खुराक लगवा लेनी चाहिए, ताकि उन्हें पूर्ण सुरक्षा मिल सके और हम इस महामारी से पार पा सकें।

स्वास्थ्य सचिव भूषण ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों में से 99 प्रतिशत ने टीके की पहली खुराक लगवा ली है, जबकि 84 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मी ऐसे हैं जिन्होंने दोनों खुराकें लगवाई हैं। उन्होंने बताया कि सभी कोरोना योद्धाओं को टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है और 80 प्रतिशत ने दोनों खुराकें लगवाई हैं।
साझा किए गए आंकड़े के अनुसार, रोजाना लगाई जाने वाली टीके की खुराकों की औसत संख्या बढ़ी है। यह संख्या मई में 19.69 लाख, जून में 39.89 लाख, जुलाई में 43.41 लाख थी, जो बढ़कर अगस्त में 59.19 लाख प्रतिदिन हो गई है। सितंबर में अभी तक रोजाना औसत रूप से 81.60 लाख टीके लगाए जा रहे हैं।(भाषा) 
ये भी पढ़ें
PM Modi US Visit : PM मोदी ने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से की मुलाकात, कहा- कोविड के समय अमेरिका ने सच्चे दोस्त की तरह मदद की