देशभर में 50 फीसदी पात्र आबादी को लगा कोरोना टीका

पुनः संशोधित गुरुवार, 26 अगस्त 2021 (23:09 IST)
नई दिल्ली। देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के खिलाफ टीकाकरण के लिए पात्र आबादी के आधे हिस्से को टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को एक ट्वीट में इसकी जानकारी दी।
उन्होंने लिखा, भारत ने अभूतपूर्व मील का पत्थर हासिल किया है! 50 फीसदी पात्र जनसंख्या को कोविड-19 टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है। सरकार ने गुरुवार को कहा कि पिछले दो से तीन हफ्तों में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कोविड-19 टीकों की कमी की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है और मौजूदा स्थिति संतोषजनक है।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक सवाल के जवाब में कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अपने टीकाकरण अभियान की गति को बढ़ाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, पिछले दो-तीन हफ्तों में किसी भी राज्य से ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली है। हम अप्रयुक्त और शेष खुराकों की दैनिक रिपोर्ट देते हैं और पिछले दो-तीन सप्ताह में शेष अप्रयुक्त टीका खुराकों की मात्रा 2.5 करोड़ से कम नहीं हुई है। इसलिए हम मानते हैं कि मौजूदा स्थिति संतोषजनक है।

भूषण ने कहा, हमने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से बार-बार कहा है कि टीकाकरण की गति बढ़ाई जानी चाहिए। हमने कल ही इस संबंध में राज्यों के साथ बैठक की थी और परिणाम भी दिख रहे हैं कि पिछले 24 घंटों में 80 लाख खुराकें दी गईं और आज भी 47 लाख खुराकें दी गईं। उन्होंने तीन करोड़ से अधिक लोगों द्वारा दूसरी खुराक लेने में विफल रहने की खबरों पर कहा कि लोगों को इस (दूसरी) खुराक के लिए एक अवधि दी गई है।

उन्होंने कहा, हमने एक सीमा तय की है जिस दौरान किसी व्यक्ति का टीकाकरण हो सकता है। जब आप उस सीमा की बाहरी सीमा को पार कर जाते हैं तो यह बिलकुल जरूरी हो जाता है कि उस बाहरी सीमा को पार करने से पहले आपको दूसरी खुराक दी जाए।(भाषा)



और भी पढ़ें :