0

आम बजट में बड़े सुधारों की घोषणा नहीं

शनिवार,फ़रवरी 28, 2015
0
1
नई दिल्ली। पेट्रोलियम सब्सिडी में भारी कमी के चलते खाद्य, उर्वरक व पेट्रोलियम की सब्सिडी वित्त वर्ष 2015-16 में 10 प्रतिशत से ज्यादा घटकर 2.27 लाख करोड़ रुपए रहेगी।
1
2
मोदी सरकार का पहला पूर्णकालिक बजट पेश करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अर्थव्यवस्था में सुधारों को गति देने के लिए एक वास्तविक खाका पेश किया है।
2
3
नई दिल्ली। भाजपा की अगुवाई वाली राजग सरकार के पहले पूर्ण बजट को विपक्ष ने शुक्रवार को खोखला और दर्दनाक बताते हुए कहा कि इसमें दृष्टिकोण का अभाव है। साथ ही विपक्ष ने आरोप लगाया कि यह बजट भाजपा सरकार की अमीरों और कॉर्पोरेट को धन वापसी है।
3
4
नई दिल्ली। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कामकाज सुधारने के लिए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को एक स्वायत्त ‘बैंक बोर्ड ब्यूरो’ के गठन का प्रस्ताव किया है ताकि विस्तार की जरूरतों को पूरा करने के लिए बैंक को पूजी जुटाने में मदद की जा सके।
4
4
5
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि सरकार वैकल्पिक निवेश कोष (एआईएफ) में विदेशी निवेश की मंजूरी देगी। ये एक किस्म की रीयल एस्टेट, निजी इक्विटी और हेज फंडों की मिलीजुली (पूल्ड-इन) निवेश इकाइयां हैं।
5
6
नई दिल्ली। किसानों के लिए एक बड़ी घोषणा करते हुए सरकार ने वित्त वर्ष 2015-16 के लिए कृषि ऋण का लक्ष्य बढ़ाकर 8.5 लाख करोड़ रुपए कर दिया है। इसके अलावा ऊंची कृषि उत्पादकता हासिल करने के लिए सिंचाई व मृदा के स्वास्थ्य में सुधार के लिए वित्तीय समर्थन ...
6
7
नई दिल्ली। वित्त मंत्री ने आम आदमी को पेंशन स्कीम, हैल्थ और इंश्योरेंस में छूट दी है। इन स्कीम में आय पर आपको कितना मिलेगा फायदा-
7
8
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से संबंधित प्रावधानों में बदलाव लाने की घोषणा करते हुए इस संदर्भ में कर्मचारियों को दो विकल्प देने का शुक्रवार को प्रस्ताव किया।
8
8
9
नई दिल्ली। अमीरों और संपन्न लोगों से ज्यादा कर चुकाने का आग्रह करते हुए वित्त मंत्री अरूण जेटली ने संपत्ति कर खत्म कर दिया लेकिन सालाना एक करोड़ और इससे अधिक आय अर्जित करने वाले व्यक्तियों और 10 करोड़ रुपए या अधिक की सालाना आय दर्ज करने वाली ...
9
10
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को वित्त वर्ष 2015-16 का बजट पेश करते हुए कहा कि किसानों के साथ हमारी गहरी प्रतिबद्धता है। हमने किसानों के कल्याण के लिए अनेक कदम उठाए हैं, जिनमें से दो प्रमुख कारक ‘मृदा एवं जल’ हैं।
10
11
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अटल पेंशन योजना और सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा योजना समेत कुछ कम लागत वाली नई पेंशन व बीमा योजनाओं की आज घोषणा की।
11
12
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने शनिवार को रक्षा बजट में करीब 10. 95 फीसदी की वृद्धि करते हुए आयात पर जरूरत से अधिक निर्भरता को कम करने के लिए ‘मेक इन इंडिया’ को गति प्रदान करने के मकसद से अगले वित्त वर्ष में 2. 46 लाख करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वर्ष ...
12
13
नई दिल्ली। वित्त वर्ष 2015-16 के बजट में व्यक्तिगत आयकरदाताओं के लिए कर की दरें और स्लैब इस प्रकार हैं-
13
14
नई दिल्ली। नरसिंहराव सरकार में वित्त मंत्री के तौर पर 1991 में आर्थिक सुधारों का मार्ग प्रशस्त करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि वर्ष 2015-2016 का बजट राजग सरकार के अच्छे इरादों को जाहिर करता है लेकिन इसमें उद्देश्यों को हासिल करने ...
14
15
नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरूण जेटली ने शनिवार को अपने बजट भाषण की शुरुआत में ही कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए एक शेर पढ़ा और भाषण का अंत संस्कृत के एक श्लोक से किया जिसका भावार्थ था 'सभी सुखी रहें, सभी खुश रहें।'
15
16
नई दिल्ली। सरकार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति (अजा, जजा) के उद्यमियों को ऋण सुविधा उपलब्ध कराने के लिए मुद्रा बैंक स्थापित करेगी।
16
17
नई दिल्ली। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पेश बजट में देश के 25 विश्व धरोहर स्थलों पर सुविधाओं के विकास एवं जीर्णोद्धार करने के साथ आगमन पर वीजा सुविधा को 43 देशों से बढ़ाकर 150 देशों के यात्रियों के लिए करने का प्रस्ताव किया।
17
18
नई दिल्ली। रिजर्व बैंक द्वारा मुख्य दरों में कटौती की गुंजाइश का जिक्र करते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि खुदरा मुद्रास्फीति करीब 5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है जिससे मौद्रिक नीति में नरमी का रास्ता साफ होगा।
18
19
नई दिल्ली। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर बढ़कर 8 से 8.5 प्रतिशत पर पहुंच जाएगी और आगे के वर्षों में यह 2 अंक में होगी।
19