'कौन बनेगा करोड़‍पति 12' के कर्मवीर एपिसोड़ में नजर आएंगे सफाई कर्मचारी आंदोलन के संस्थापक बेजवाड़ा विल्सन

पुनः संशोधित गुरुवार, 29 अक्टूबर 2020 (18:39 IST)
सोनी टेलीविजन के 'कौन बनेगा करोड़पति 12' में इस शुक्रवार के कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में सफाई कर्मचारी आंदोलन के संस्थापक का स्वागत किया जाएगा। विल्सन पिछले 34 वर्षों से मैला ढोने की प्रथा के खिलाफ लड़ रहे हैं और इस काम में फंसे लोगों के पुनर्वास के लिए संघर्ष कर रहे हैं।
सोनी टीवी के शो क्राइम पेट्रोल के मशहूर एंकर अनूप सोनी भी इस शुक्रवार 30 अक्टूबर को चैंपियन बनकर मानव अधिकार कार्यकर्ता रेमन मैग्सेसे और अशोका फेलो सम्मान प्राप्त कर चुके बेजवाड़ा विल्सन के नेक काम में उनका समर्थन करते नजर आएंगे।

बेजवाड़ा विल्सन का जन्म कर्नाटक की कोलार गोल्ड फील्ड्स में हुआ था और वो मैला ढोने वाले समुदाय से थे। वो देखते थे कि बहुत-से बच्चे स्कूल छोड़कर मैला ढोने का काम कर रहे थे। इस बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, मैं 13 साल का था, जब मैंने देखा कि मेरे मां-बाप और मेरा भाई गुजारा चलाने के लिए मानव मल ढोते थे। यह देखकर मुझे बड़ा झटका लगा था।
उन्होंने कहा, स्कूल में मेरे दोस्त मुझे चिढ़ाते थे। जब मैं अपने माता-पिता से पूछता था कि वो जीने के लिए क्या करते हैं, तो वो हमेशा मुझसे यह छुपाते थे। लेकिन जब मुझे हमारी पृष्ठभूमि के बारे में पता चला तो मैं मर जाना चाहता था।

इसके बाद से ही वे इस नीच पेशे के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं और इसे जड़ से उखाड़कर यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि मैला ढोने का काम कर रहा आखिरी इंसान भी इस काम को छोड़ दे। बेजवाड़ा विल्सन ने यह भी बताया, एक दिन के लिए भी गंदगी ढोना बहुत मुश्किल है। हर साल करीब 200 लोग इस काम के कारण बीमारी का शिकार होकर मर जाते हैं।
कोई भी इंसान यह स्वीकार नहीं करेगा कि वो अछूत है। आज तक मैं यह मानने को तैयार नहीं हूं कि मैं अछूत हूं। सभी की तरह मैं भी इस देश का एक नागरिक हूं, एक इंसान हूं।




और भी पढ़ें :