इलेक्ट्रिक बाइक में भी लगा पाएंगे गियर, देश की पहली ऐसी अनोखी बाइक लॉन्च, कई एडवांस फीचर्स से लैस

पुनः संशोधित सोमवार, 21 नवंबर 2022 (19:29 IST)
हमें फॉलो करें
matter energy electric bike : अब आप इलेक्ट्रिक बाइक में भी गियर लगा सकेंगे। प्रौद्योगिकी क्षेत्र के स्टार्टअप मैटर ने देश की पहली गियर वाली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल को पेश किया। इसमें ऑनबोर्ड चार्जर मैटरचार्ज 1.0 है जिससे वाहन को 5 एम्पियर प्लग से कहीं भी चार्ज किया जा सकता है। इसे बिना चाबी के स्टार्ट किया जा सकता है।

मैटर ने कहा कि ऑन-बोर्ड चार्जर वाहन को 5 घंटे से भी कम समय में चार्ज कर सकता है और इसमें ओवर चार्ज प्रोटेक्शन भी है। इस वाहन का निर्माण अहमदाबाद में किया जाएगा और यह देश के प्रमुख शहरों में उपलब्ध होगी।

इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल एक्टिव लिक्विड कूलिंग सिस्टम के साथ आती है जो मोटर, बैटरी पैक और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स को ठंडा करता है। यह एक एकीकृत, हाई एनर्जी डेंसिटी, 5 किलोवॉट पावर पैक, मैटरएनर्जी 1.0 द्वारा संचालित है जो एआईएस156 के अनुरूप है।
संस्थापक और समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मोहाल लालभाई ने कहा कि मुझे यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि यह मोटरसाइकिल हमें उस भविष्य की ओर ले जाएगी जिसका हम सभी ने सपना देखा है। हमारी दृष्टि ने हमें यथास्थिति को चुनौती देने, लक्ष्य के प्रति निरंतर और लचीला बने रहने और चपलता के साथ कठिन रास्ते पर चलने के लिए हमेशा प्रेरित किया है। आज हम देश के इलेक्ट्रिफिकेशन की यात्रा को तेज कर रहे हैं क्योंकि देश मोटरबाइकों पर सवार है।
कैसा है इंजन : मैटर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में 10.5 kW की पॉवर और 520 एनएम की पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 4 स्पीड हाइपर-शिफ्ट मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है। इसके मोटर में इनबिल्ट लिक्विड कूलिंग सुविधा भी दी गई है, जो बाइक को लॉन्ग ड्राइव के बावजूद भी ओवरहीट नहीं होने देता है। ई-बाइक की क्षमता 5 kWh, एक सुपर स्मार्ट BMS, IP67 सुरक्षा है। सिंगल चार्ज पर यह बाइक 125-150 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है
घर पर आसानी से होगी चार्ज : कंपनी के मुताबिक इस बाइक को चार्ज करने के लिए जो चार्जर दिया गया है उसमें जो प्लग लगा हुआ है वो आम चार्जर्स की तरह है। उसको आप किसी भी प्लग में लगाकर अपने बाइक को चार्ज कर सकते हैं। ई-बाइक को 5m प्लग से चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग 6A 3-पिन चार्जर से की जा सकती है।
80 से भी ज्यादा फीचर : बाइक में ऑटो-रिप्लाई, म्यूजिक, कीलेस ड्राइव, स्टोरेज क्षमता, सात इंच की स्क्रीन डिस्प्ले, एक्सीडेंट डिटेक्शन, डुअल डिस्क ब्रेक, जियो-फेंसिंग, कॉलिंग फीचर जैसे कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 80 से भी ज्यादा एक्टिव फीचर्स दिए गए हैं।



और भी पढ़ें :