गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. paneer water for skin
Written By WD News Desk

पनीर का पानी है कई स्किन प्रॉब्लम्स का इलाज, जानिए क्या है इस्तेमाल करने का तरीका

इस नुस्खे से बनाइये अपनी स्किन को नेचुरली हेल्दी

paneer water for skin
paneer water for skin

अगर आप अपनी स्किन को नेचुरली हेल्दी रखना चाहती हो तो आपको नेचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। वैसे हमारी हमारी अपनी रसोई में ऐसे कई नुस्खे छिपे होते हैं जिसके बारे में हमें जानकारी ही नहीं होती।

ऐसी ही एक चीज है पनीर का पानी, जिसमें पनीर को रखा जाता है। जब पनीर का इस्तेमाल कर लिया जाता है, तो उसके पानी को व्यर्थ समझ कर फेंक दिया जाता है। लेकिन आपको बता दें कि आपकी स्किन के लिए ये पानी बेहद फ़ायदेमंद होता है, जिसकी मदद से स्किन के नेचुरल निखार को फिर से पाया जा सकता है और त्वचा से जुड़ी बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है। इस लेख में हम आपको पनीर के पानी के फायदों और इनका सही इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में बताने वाले हैं। ALSO READ: चेहरे पर विटामिन ई कैप्सूल लगा रहे हैं तो हो सकती है समस्या, लगाने से पहले जान लें ये बातें

क्या हैं त्वचा के लिए पनीर के पानी के फायदे
1. नेचुरली ग्लो बढ़ाता है
अगर केमिकल प्रोडक्ट्स लगा-लगाकर आपकी स्किन का नेचुरल निखार खत्म हो चुका है, तो आपको एक बार पनीर के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। स्किन के नेचुरल ग्लो को बढ़ाने के लिए नेचुरल चीजों का ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है और पनीर का पानी उन्हीं चीजों में से एक है।

2. एजिंग के लक्षणों को कंट्रोल करे
आजकल की खराब लाइफस्टाइल और खानपान में लापरवाही के कारण एजिंग के लक्षण जल्दी नज़र आने लगते हैं। पनीर के पानी में मौजूद खास तत्व एजिंग को लक्षणों को पैदा होने से रोकते है और लंबे समय तक स्किन को यंग रखने में मदद करते हैं।

3. स्किन की कोमलता बनाए रखता है
अगर आपकी स्किन में ज्यादा रूखापन रहता है, तो आपको भी स्किन की कोमलता को बनाए रखने के लिए अपनी स्किन पर पनीर के पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

इस्तेमाल का सही तरीका और समय
स्किन से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए पनीर के पानी का सही तरीके से इस्तेमाल करना ज़रूरी है। पनीर का पानी स्किन के लिए जितना फायदेमंद है, इसका इस्तेमाल करना उतना ही आसान भी है। इसे लगाने से पहले साफ पानी से स्किन को धो लें व सूती कपड़े से हल्के-हल्के पौंछ लें। अब पनीर के पानी को रुई के टुकड़े की मदद से अपनी स्किन पर लगाएं ।

वैसे तो स्किन पर पनीर के पानी का इस्तेमाल किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन सबसे सही समय सुबह को उठने के तुरंत बाद या फिर शाम को सोने से ठीक ही माना जाता है। अगर आप रात के समय इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, तो इसे रातभर भी अपनी स्किन पर लगा रहने दे सकते हैं या फिर 2 घंटों के बाद साफ पानी से स्किन को धो सकते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : सेहत, ब्यूटी केयर, आयुर्वेद, योग, धर्म, ज्योतिष, वास्तु, इतिहास, पुराण आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार जनरुचि को ध्यान में रखते हुए सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इससे संबंधित सत्यता की पुष्टि वेबदुनिया नहीं करता है। किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।


ये भी पढ़ें
सुबह की ये 7 आदतें बनाएंगी मेंटल हेल्थ को बेहतर, जानें कुछ जरूरी टिप्स