शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. वीमेन कॉर्नर
  3. ब्यूटी केयर टिप्स
  4. Hair care home remedies
Written By

बालों को घना और लंबा बनाने के घरेलू उपाय, आप नहीं जानते होंगे

hair
- ईशु शर्मा 
 
बालों को घना बनाने के लिए हम कई तरह के तेल, शैम्पू और महंगे ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते है, पर इन सबका असर कुछ देर के लिए ही रहता है। बालों को लंबा और घना बनाने के लिए सही खान पान के साथ बालों की अच्छी परवरिश भी ज़रूरी है, तो चलिए जानते है कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे जो आपके बालों को घना और मजबूत बनाएंगे... 
 
1. प्याज़ का रस (Onion Juice) 
 
प्याज़ लगभग हर व्यंजन में इस्तेमाल की जाती है जिससे खाना ओर भी स्वादिष्ट लगता है पर प्याज़ न सिर्फ व्यंजन बल्कि बालों के लिए भी बहुत सेहतमंद है। आप 3-4 प्याज को काट कर उसका रस निकाल लें और स्कल पर इसको कॉटन की मदद ले लगा लें। 1-2 घंटे बाद आप अपने बालों को अच्छे से धो लें। प्याज की दुर्गंध के कारण आप 2 बार शैम्पू कर सकते हैं। 
 
2. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) 
 
मेथी के दाने बालों की ग्रोथ के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। ये आपके बालों को घना बनाने के साथ बालों को सीधा और सिल्की भी बनाते हैं। आप एक मुट्‍ठी मेथी के दाने रात में भिगोकर रखे और फिर इसको मिक्सर में पीस कर इसका पेस्ट बना लें फिर बालों में इसको मास्क की तरह प्रयोग करें। 1-2 घंटे बाद आप अपने बाल अच्छे से धो लें। 
 
3. गुड़हल (Hibiscus) 
 
गुड़हल का फूल हम अक्सर अपने बगीचे में लगाते हैं पर इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। गुड़हल का फूल बालों को चमकदार, सॉफ्ट और मजबूत बनाता है। आप बाजार से गुड़हल का तेल खरीद कर अपने बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं या आप घर पर भी इसको बना सकते हैं। 
 
4. आंवला (Amla) 
 
आंवला में विटामिन E और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपके बाल काले, लंबे और घने होते हैं। आप रात में 4-5 आंवला को भिगोकर रख सकते हैं और सुबह उसके पानी से सर धो सकते हैं। साथ ही आप आंवला पाउडर को पानी में मिक्स करके पेस्ट भी बना सकते हैं और बालों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer) : चिकित्सा, स्वास्थ्य संबंधी नुस्खे, योग, धर्म, ज्योतिष आदि विषयों पर वेबदुनिया में प्रकाशित/प्रसारित वीडियो, आलेख एवं समाचार सिर्फ आपकी जानकारी के लिए हैं। इनसे संबंधित किसी भी प्रयोग से पहले विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

ये भी पढ़ें
स्क्रब करने का सही तरीका क्या है?