28 जनवरी को Tata Motors लांच करेगी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV, एप से चला सकेंगे कार के फीचर्स

पुनः संशोधित सोमवार, 27 जनवरी 2020 (08:52 IST)
भारत में 28 जनवरी को अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV को लॉन्च करने जा रही है। खबरों के अनुसार इस कार की कीमत संभावित कीमत 15 लाख से 17 लाख रुपए के बीच हो सकती है।
ALSO READ:
टाटा सन्स मामले में एनसीएलएटी के आदेश पर सुप्रीम कोर्ट की रोक
यह कंपनी की पहली कार होगी जिसमें जिसमें टाटा की (Ziptron) टेक्नोलॉजी दी जाएगी। इससे पूर्व कंपनी भारत में टिगोर ईवी को उतार चुकी है। नई Nexon EV में 35 कनेक्टेड फीचर होंगे जिन्हें ZConnect के जरिए चलाया जा सकेगा। खास बात यह है कि ड्राइव करने से पहले ही कार के एसी को एप के जरिए ऑन किया जा सकता है।
Nexon EV की बुकिंग शुरू हो चुकी है। कंपनी की वेबसाइट पर जाकर मात्र 21 हजार रुपए में इसकी बुकिंग की जा सकती है। Tata Nexon EV तीन वेरियंट ( XM, XZ+ और XZ+ LUX) में उपलब्ध होगी।
Nexon EV में 30.2 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक दिया गया है। इसे 10 लाख किमी तक टेस्ट किया गया है। कार की इलेक्ट्रिक मोटर 129 एचपी की पॉवर और 245 एनएम का टॉर्क देगी। सिंगल चार्जिंग में 312 किमी की रेंज तय कर सकेगी।
इस समय बाजार में मौजूदा MG ZS EV की कीमत 20.88 लाख रुपए है जबकि हुंडई कोना की कीमत 23.7 लाख रुपए से शुरू होती है। अगर कीमतों की तुलना की जाए तो कहा सकता है कि पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Nexon EV सबसे सस्ती एसयूवी होगी।
टाटा मोटर्स ने टाटा पॉवर के साथ करार किया है जिसके तहत मेट्रो शहरों में 300 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। एप में नजदीकी टाटा मोटर्स सर्विस सेंटर के साथ 24×7 टेक्निकल सपोर्ट और रोड साइड असिस्टेंस की सुविधा मिलेगी।

Nexon EV नए ZConnect एप्लीकेशन के साथ आएगी। इस एप्लीकेशन में 35 एडवांस्ड कनेक्टेड कार होंगे, जैसे कि गाड़ी की रेंज, चार्जिंग हिस्ट्री, नजदीकी चार्जिंग स्टेशंस और बैटरी लेवल की रिमोट मॉनिटरिंग जैसे फीचर मिलेंगे। वॉयस कमांड की मदद से कार को लॉक-अनलॉक करने के साथ रिमोट लैंप कंट्रोल, रिमोट हॉर्न एक्टिवेशन किया जा सकेगा।


और भी पढ़ें :