Kumbha Rashi 2022 : कुंभ राशि का कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए जनवरी से लेकर दिसंबर तक का हाल

Last Updated: शुक्रवार, 3 दिसंबर 2021 (13:04 IST)
Aquarius Monthly Horoscope 2022: कुंभ राशि के लिए नया वर्ष 2022 कैसा रहेगा। कुंभ राशि के लिए जानिए वार्षिक राशिफल (Kumbha Rashi Masik Rashifal 2022 in hindi) और साथ ही हर माह का भविष्यफल, जिसमें परिवार, करोबार, नौकरी, करियर और सेहत से जुड़ी जानकारी आपको मिलेगी। जानिए कि कौनसा माह कैसा रहेगा।


1. कुंभ राशि जनवरी माह 2022 (Aquarius zodiac sign February 2022) : इस माह परिवार में मतभेद की आशंका है। परिवार के किसी सदस्य के साथ कहासुनी हो सकती है। घर में तनाव का माहौल रहेगा। घर के बड़े-बुजुर्गों और बच्चों की सेहत का ध्यान रखना होगा। किसी बुरे समाचार की आशंका है, ऐसे में सावधान रहें। हनुमान चालीसा पढ़ते रहें।
कारोबारी हैं तो लाभ तो मिलेगा, परंतु खर्चें भी बढ़ जाएंगे। आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं, ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है। नौकरीपेशा हैं तो यह माह सामान्य रहेगा और कोई समस्या नहीं होगी।
कॉलेज के छात्र हैं तो करियर को लेकर चिंता रहेगी। हालांकि अध्यापक और सीनियर्स से सहयोग मिलेगा। स्कूली छात्रों की प्रशंसा होगी और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिलेगा।

विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनेगा। अविवाहित हैं तो इस माह विवाह के योग बन रहे हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो आपके पार्टनर के मन में शक पैदा होने से वाद-विवाद होगा।
सेहत की दृष्‍टि से यह माह अच्‍छा रहेगा। हालांकि यदि आप डायबिटीज के रोगी हैं तो आपको विशेष ध्यान रखना होगा। मानसिक रूप से चिंतित रहेंगे और मन में बेचैनी रहेगी।


2. कुंभ राशि फरवरी माह 2022 (Aquarius zodiac sign February 2022) : इस माह आप आपसी मतभेद सुलझ सकते हैं। अटके हुए काम पूर्ण होंगे और किसी कार्य को लेकर बाहर जाना पड़ सकता है। परिवार के सदस्यों के बीच आपसी स्नेह को कोई बाहर वाला गलतफहमी डालकर तोड़ने के प्रयास करेगा। इसके लिए आपको सतर्क रहना चाहिए।
कारोबारी हैं तो आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके और आपके व्यापार के लिए शुभ रहने वाला है। अटके हुए व्यापारिक समझौते पक्के हो सकते हैं। नौकरीपेशा हैं तो आप पर कार्य का बोझ रहेगा। इस माह आपको नई नौकरी के अवसर मिल सकते हैं।

कॉलेज के छात्र हैं तो नया प्रोजेक्ट मिलेगा और पढ़ाई के सिलसिले में बाहर भी जाना पड़ सकता है। ऐसे में इस अनुभव से बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा। स्कूल के छात्रों के लिए इस माह पढ़ाई का बोझ ज्यादा रहेगा।
विवाहित हैं तो यह माह यादगार रहने वाला है। अविवाहित लोगों के लिए रिश्तों के नए प्रस्ताव आएंगे। पहले से ही किसी के साथ रिलेशन में हैं तो आप पार्टनर के प्रति रूखा रवैया अपना सकते हैं जिसके चलते दूरियां बढ़ सकती हैं।

सेहत की दृष्टि से इस माह कोई खास समस्या नहीं होगी। बस गले में थोड़ी बहुत समस्या रह सकती है। मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे। हालांकि थोड़ा-बहुत मानसिक तनाव बना रह सकता है।

3. कुंभ राशि मार्च माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope March 2022) : इस माह पारिवारिक माहौल तनावभरा रह सकता है। रिश्तेदारों और पड़ोसी से संबंध खराब हो सकते हैं। आपको क्रोध पर नियंत्रण रखकर समझदारी से काम लेना होगा। हालांकि इस माह घर में धार्मिक आयोजन होने की संभावना है जिसके चलते माहौल थोड़ा ठीक होगा।
कारोबारी हैं तो इस माह साझेदारी के कार्य में संभलकर चलें। यह माह व्यापार में विस्तार देने का माह भी है। सोच-समझकर ही कोई समझौता करें। नौकरीपेशा हैं तो नई नौकरी के अवसर मिलेंगे लेकिन यदि आप अपनी नौकरी से संतुष्‍ट हैं तो इसे छोड़ने के बारे में न सोचें, अन्यथा परिणाम आपके विपरीत होंगे।
कॉलेज के छात्रों को इस माह सहयोग और मार्गदर्शन के साथ ही सफलता और प्रोत्साहन भी मिलेगा। स्कूली छात्रों को परीक्षा का तनाव जरूर रहेगा लेकिन मार्गदर्शन और सहयोग उनके नाम आएगा।

विवाहित हैं तो किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है जिसके चलते नीरसता आएगी। अविवाहित लोगों को कुछ रिश्तों का प्रस्ताव मिलेगा, परंतु उन्हें निराशा ही हाथ लगेगी। किसी से साथ रिलेशन में हैं तो यह माह अच्छा गुजरेगा। एक-दूसरे के प्रति समझ बढ़ेगी।
सेहत की दृष्टि से इस माह घुटनों में दर्द की समस्या हो सकती है। माइग्रेन है तो ध्यान रखें। इस माह किसी कारणवश मानसिक अवसाद रहेगा।


4. कुंभ राशि अप्रैल माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope April 2022) : इस माह परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। यदि आप अपने सभी के बीच आपसी प्रेम बना रहेगा और रिश्तों में मजबूती आएगी। पारिवारिक यात्रा के योग भी बन रहे हैं।
कारोबारी हैं तो आर्थिक दृष्टि से इस माह उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। पूर्व में लिया गया उधार आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है। यदि आपने अब तक अपने व्यापार की उन्नति के बारे में नहीं सोचा है तो सोचना प्रारंभ कर दें। नौकरीपेशा हैं तो नौकरी से मोहभंग हो जाएगा। हालांकि आपके आप कोई ऑप्शन नहीं होगा और आप कुछ एक्स्ट्रा इंकम के बारे में सोचेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो यह समय अच्छा रहेगा।
छात्रों के लिए यह माह कई अवसरों से भरा हुआ रहेगा। कॉलेज में नए प्रोजेक्ट पर काम करने को मिलेगा। किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में व्यस्त हैं तो इस माह उसमें सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। स्कूली छात्रों का समय कुछ नया सीखने में गुजरेगा।

विवाहित हैं तो भविष्‍य को लेकर आप चिंतित रहेंगे। जीवनसाथी के साथ सार्थक बातचीत होगी। संतान का सुख नहीं मिला है तो उसकी खुशखबरी भी मिल सकती है। अविवाहित हैं तो विवाह के योग बन सकते हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह सावधान रहें।
सेहत की दृष्टि से यह माह सामान्य है, परंतु यदि आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है तो सावधान रहने की जरूरत है। दांतों से जुड़ी समस्या भी परेशान कर सकती है। मानसिक रूप से एकदम स्वस्थ रहेंगे।

5. कुंभ राशि मई माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope May 2022) : यह माह पारिवारिक दृष्‍टि से सामान्य है। हालांकि किसी सदस्य से किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। आप यदि समझदारी का परिचय देंगे तो माहौल सुख और शांति का बना रहेगा। बड़े-बुजुर्गों, महिला और बच्चों की सेहत का ध्यान रखें।
कारोबारी हैं तो इस माह आपको लाभ मिलने की संभावना है और साथ ही आपको नए अवसर भी मिलेंगे। बस आपको समझदारी से आगे बढ़ना होगा। नौकरीपेशा हैं तो इस माह आपको आपके काम के लिए प्रशंसा मिलेगी। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों को कुछ नया करने को मिलेगा और सीनियर्स का सहयोग भी मिलेगा।
स्कूली छात्रों को इस माह अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करना होगा अन्यथा असफलता हाथ लग सकती है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो इस माह कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता है। हालांकि इस माह नौकरी के अवसर भी मिलने के संकेत मिल रहे हैं।

विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ सामंजस्य स्थापित करने में समस्या आएगी। अविवाहित लोगों को इस माह रिश्ते तो मिलेंगे लेकिन बात नहीं जम पाएगी। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो सतर्क रहें।
सेहत की दृष्टि से यह माह सही नहीं है। मानसिक स्वास्थ्य भी ठीक नहीं रहेगा। आपको खानपान पर ध्यान देने के साथ ही कसरत पर भी ध्यान देना चाहिए।


6. कुंभ राशि जून माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope June 2022) : इस माह परिवार के सदस्यों के बीच तनाव बना रहेगा। आपको सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए। माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ नया करना चाहिए। यदि आप ऐसे करने में सफल रहते हैं तो यह माह आर्थिक दृष्टि से बहुत अच्‍छा रहेगा।
कारोबारी हैं तो इस माह लाभ मिलने के प्रबल संकेत है। रुपयों का उचित जगह पर उपयोग करके व्यापार को विस्तार देने के बारे में सोचें या कहीं अच्‍छी जगह निवेश करें। नौकरीपेशा लोगों की उन्नति के योग बन रहे हैं। प्रमोशन होने की संभावना है।

छात्रों के लिए यह समय चुनौतीभरा है। उन्हें अपने करियर पर ही फोकस रखना चाहिए। हालांकि उनका ध्यान भटकेगा जिसके चलते आगे चलकर नुकसान उठाना पड़ सकता है। स्कूली छात्रों को कुछ नया करने को मिलेगा जिसमें उन्हें आनंद आएगा। सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लिए किसी नए विषय को खोजेंगे।
विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ मतभेद सुलझेंगे। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। अविवाहित हैं तो इस माह कई नए अवसर आ सकते हैं, परंतु चयन करने में देरी के चलते रिश्ता टल सकता है। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो रिश्तों में मजबूती आएगी।

सेहत की दृष्‍टि से यह माह सामान्य रहेगा। हालांकि मानसिक स्वास्थ्य खराब रहने की संभावना है। ब्लडप्रेशर की समस्या है तो खानपान का ध्यान रखें।
7. कुंभ राशि जुलाई माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope July 2022) : इस माह घर का माहौल सुख-शांति का बना रहेगा। घर में किसी उत्सव या धार्मिक आयोजन के होने की संभावना है। बच्चों के प्रति स्नेह बढ़ेगा। बड़े-बुजुर्गों का मान-सम्मान भी बढ़ेगा। पिता की सेहत का विशेष ध्यान रखें।
कारोबारी हैं तो यह माह आपके लिए शुभ संकेत लेकर आ रहा है। इस माह आपको अपने व्यापार में लाभ मिलेगा। अपने लाभ को सार्वजनिक न करें अन्यथा आपके प्रतिद्वंद्वी सतर्क हो जाएंगे। आपके नए व्यापारिक समझौतों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे।
नौकरीपेशा हैं तो यह माह शुभ रहेगा। नई नौकरी के ऑफर भी मिल सकते हैं, परंतु आपको सोच-समझकर ही निर्णय लेना होगा। सरकारी कर्मचारी हैं तो इस माह चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।

स्कूली छात्रों के लिए यह समय मंथन करने का है। आपके माता-पिता आपके भविष्य को लेकर चिंतित रहेंगे। कॉलेज के छात्रों को इस माह कुछ नया करने को मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। उन्हें नौकरी के अवसर भी प्राप्त होंगे।
विवाहित हैं तो जीवनसाथी को लेकर चिंता बनी रहेगी। अविवाहित लोगों को इस माह शादी का प्रस्ताव आ सकता है लेकिन वे सोच-विचार में ही रह जाएंगे। किसी के साथ पहले से रिलेशन में हैं तो साथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकते हैं जिससे उनके रिश्ते में खटास आ सकती है।

इस माह आपको पेट से संबंधी कोई बीमारी होने की आशंका है, जैसे दस्त, कब्ज, अपच इत्यादि। आपको खानपान पर ध्यान रखना होगा। मानसिक रूप से आप बेचैन रहेंगे। किसी बात की चिंता लगी रहेगी।

8. कुंभ राशि अगस्त माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope August 2022) : इस माह भी परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। यदि अपने घर के बड़े-बुजुर्गों का पूर्व के माह में ध्यान नहीं रखा होगा तो इस माह उनकी सेहत गंभीर रूप से बिगड़ सकती है। घर में शादी के लिए किसी का रिश्ता पक्का होने की संभावना है।
कारोबारी है तो यह माह अनावश्यक खर्चे वाला रहेगा और नुकसान होने की संभावना भी है। आपको सोच-समझकर निर्णय लेना होगा। नौकरीपेशा हैं तो आपके कार्य को लेकर आपकी प्रशंसा होगी। सरकारी नौकरी वाले हैं तो इस माह किसी बात को लेकर तनाव रहेगा।
कॉलेज के छात्र हैं तो यह समय चुनौतीभरा है। पिता के साथ करियर को लेकर वाद-विवाद हो सकता है तथा वे अपने भविष्य को लेकर कोई निर्णय ले सकते हैं। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लिए किसी नए विषय को चुनेंगे। स्कूली छात्रों के लिए यह समय शुभ है।

विवाहित हैं तो आप अपने रिश्तों को लेकर संजीदा रहेंगे तथा एक-दूसरे का ध्यान रखेंगे। अविवाहित हैं तो कुछ अच्छे प्रस्ताव आएंगे। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह मतभेद सुलझने की संभावना है।
सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। बाहर का खाना खाने से परहेज रखें। मानसिक रूप से भी आप परेशान रहेंगे। मन में बेचैनी और दुविधा रहेगी।

Kumbha
Aquarius Monthly Horoscope 2022
9. कुंभ राशि सितंबर माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope September 2022): इस माह परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। आपसी स्नेह बढ़ेगा। घर में मांगलिक कार्य का आयोजन होने की संभावना है। रिश्तेदारी में आना-जाना लगा रहेगा। किसी बाहरी व्यक्ति की बातों में आकर घर का माहौल खराब न करें।
कारोबारी हैं तो इस माह आपको भरपूर लाभ मिलने की संभावना है। आपके व्यवहार के चलते ग्राहक आपसे खुश रहेंगे। व्यापारिक रूप से नए समझौते कर सकते हैं, जो आगे चलकर आपको सफलता दिलाएंगे। नौकरीपेशा हैं तो यह माह आपके लिए बेहद शुभ रहेगा। हालांकि आप नौकरी के अलावा भी कुछ करने का सोचेंगे।
स्कूली छात्रों का मन अपनी पढ़ाई में कम और क्रिएटिव एक्टिविटी में ज्यादा मन लगेगा। कॉलेज के छात्रों को अपना प्रोजेक्ट पूरा करना होगा। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस माह नौकरी लग सकती है। ऐसे में किसी भी मौके को हाथ से न जाने दें, क्योंकि भविष्य की दृष्टि से यह लाभदायक हो सकता है।

विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर रहेंगे। अविवाहितों के विवाह के योग बन रहे हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो साथी से मोहभंग हो सकता हैं तथा उनका किसी और पर आकर्षण आ सकता हैं, जो रिश्तों में दूरियां लाएगा।
सेहत की दृष्‍टि से इस माह छोटी-मोटी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। मानसिक रूप से आप पूर्ण रूप से स्वस्थ रहेंगे।

10. कुंभ राशि अक्टूबर माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope October 2022) : इस माह मंगल के कारण संकेत मिल रहे हैं कि परिवार पर किसी भी प्रकार से अचानक कोई विपत्ति आ सकती है। अत: आपको पहले से ही सतर्क रहना होगा। यात्रा पर जाने का प्लान है लेकिन सावधानी रखना होगी। घर के बड़े-बुजुर्गों की सेहत का ध्यान रखना होगा।
कारोबारी हैं तो आपके लिए यह माह उत्तम रहेगा। कारोबार में सोचा हर कार्य पूर्ण होगा। नौकरीपेशा हैं तो काम का बोझ बढ़ सकता है। हालांकि कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल बना रहेगा। सरकारी अधिकारियों को इस माह यात्रा पर भी जाना पड़ सकता है।

कॉलेज और उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों के लिए यह माह शुभ है। स्कूली छात्रों को किसी बड़े के द्वारा मार्गदर्शन किया जाएगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लिए कुछ नया करने का विचार कर सकते हैं।
विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ संबंध और मजबूत होगा। अविवाहितों के विवाह के योग बन रहे हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह माहौल सकारात्मक रहेगा।

सेहत की दृष्‍टि से यह माह सामान्य रहेगा। हालांकि आपको किसी आकस्मिक घटना-दुर्घटना से बचना होगा। पथरी के रोगी की समस्या बढ़ सकती है। मानसिक रूप से आप बेचैन रहेंगे।

11. कुंभ राशि नवंबर माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope November 2022) : इस माह परिवार में किसी सदस्य के कारण आपको खुशखबरी मिल सकती है। सुख-शांति का माहौल बना रहेगा और आपसी विश्वास और बढ़ेगा। सभी सदस्य एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। धार्मिक यात्रा के भी योग बन रहे हैं।
कारोबारी हैं तो यह माह आकस्मिक धनलाभ का संकेत दे रहा है। व्यापार की दृष्टि से यह माह उत्तम रहेगा। नौकरीपेशा हैं तो यह माह आरामदायक रहेगा, परंतु आपको ज्यादा से ज्यादा कार्य करने की जरूरत है। सरकारी नौकरी में हैं तो प्रमोशन या ट्रांसफर के योग हैं।

छा‍त्रों के लिए यह माह चुनौतीपूर्ण है। यदि कड़ी मेहनत नहीं की तो परिणाम विपरीत निकलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्र अपने लिए नए क्षेत्रों की तलाश में रहेंगे। स्कूली छात्रों का कुछ नया सीखने में बीतेगा। सभी छात्र अपने सहपाठियों से वाद-विवाद से दूर रहें।
विवाहित हैं तो जीवनसाथी और बच्चों को लेकर चिंता रहेगी। अविवाहित हैं तो इस माह भी विवाह के योग बन रहे हैं। यदि पिछले माह आपने लाभ नहीं उठाया तो इस माह निर्णय लेकर विवाह कर लें। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो आपसी समझ बढ़ेगी।

सेहत की दृष्टि से यह माह सही नहीं है। सामान्य बीमारियां आपको आसानी से जकड़ सकती हैं। हालांकि मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे।

12. कुंभ राशि दिसंबर माह राशिफल 2022 (Aquarius Horoscope December 2022) : इस माह भी परिवार में सुख और शांति बनी रहेगी। रिश्तों में मजबूती आएगी। परिवार में मांगलिक कार्य होने की संभावना है। परिवार में रिश्तेदारों का आगमन होगा और खुशी का समाचार भी मिलेगा। धार्मिक यात्रा का योग भी बन रहा है।
कारोबारी हैं तो इस माह आपको सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि नुकसान के संकेत मिल रहे हैं। किसी भी प्रकार के लेन-देन में सावधानी रखें। नौकरीपेशा हैं तो इस माह चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है जिस कारण वे मानसिक तनाव में रहेंगे। सरकारी नौकरी कर रहे लोगों के लिए भी यह समय सतर्क रहने का है।
स्कूली छात्रों का समय खेलकूद या रचनात्मकता में लगेगा। कॉलेज के छात्रों को कुछ नया करने का अवसर मिलेगा तथा वे इसके लिए प्रयासरत रहेंगे। हालांकि यदि उनके मन में करियर को लेकर आशंका है तो इस इस माह दूर हो जाएगी। यदि आप सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस माह उसमें सफलता मिलेगी।

विवाहित हैं तो आपसी प्रेम बढ़ेगा। अविवाहित लोगों ने यदि सोचने-समझने में ज्यादा वक्त गुजारा तो अभी और प्रतीक्षा करना पड़ सकती है। यदि आप पहले से किसी के साथ रिलेशन में हैं तो इस माह आपका अपने साथी के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है लेकिन वह भी जल्द ही सुलझ जाएगा।
सेहत की दृष्टि से यह माह अच्छा रहने वाला है। हालांकि थोड़ी-बहुत सिरदर्द की शिकायत हो सकती है। मानसिक स्वास्थ्य एकदम सही रहेगा।



और भी पढ़ें :