Mesh Rashi 2022 : मेष राशि का कैसा रहेगा भविष्यफल, जानिए जनवरी से लेकर दिसंबर तक का हाल

Mesh Rashi 2022
Mesh Rashi 2022
Last Updated: बुधवार, 24 नवंबर 2021 (14:47 IST)
Aries Monthly Horoscope 2022: वर्ष 2022 में मेष राशि का भविष्य कैसा रहेगा। वार्षिक राशिफल वर्ष 2022 के अनुसार मेष राशि (Mesh Rashi Masik Rashifal 2022 in hindi) के लिए हर महीने का भविष्यफल। सेहत, नौकरी, व्यापार, करियर आदि में आओ जानते हैं कि वर्ष 2022 आपके लिए क्या लाया है। इस वर्ष खुशियां मिलेंगी या होगा दु:ख का सामना।
1. मेष राशि जनवरी माह 2022 (Aries zodiac sign January 2022) : परिवार के साथ यात्रा के योग हैं। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। दांपत्य जीवन में मजबूती आएगी। घर के छोटे सदस्यों का ध्यान रखना होगा। आपके प्रति लोगों के मन में सम्मान बढ़ेगा।

व्यापारी हैं तो यह समय पेंडिंग कार्यों को निपटाने और जोखिम लेने का है। नौकरीपेशा हैं तो अधिकारी तो खुश रहेंगे लेकिन आप राजनीति का शिकार हो सकते हैं, परंतु आपको इन सब बातों को छोड़कर अपना 100 परसेंट देना होगा। आपको मानसिक रूप से मजबूत रहने की जरूरत है।

छात्र हैं तो अपने प्रोजेक्ट निपटा लें अन्यथा बाद में समस्या खड़ी हो जाएगी। प्रतियोगी परीक्षा पर फोकस बनाए रखना होगा। विवाहितों का जीवन सुखमय रहेगा। सिंगल है तो यह सही मौका है एक से दो हो जाने का। इस माह आपकी सेहत भी अच्‍छी रहेगी। माह के अंत में सर्दी-जुकाम या बुखार से बचना होगा।

2. मेष राशि फरवरी माह 2022 (Aries zodiac sign February 2022) : पारिवारिक दृष्टि से माह की शुरुआत अच्छी रहेगी, परंतु यदि आपने समझदारी से काम नहीं लिया तो कहासुनी से माहौल खराब हो सकता है। आपको रिश्तेदारों के हालचाल पूछते रहना चाहिए। भाई-बहनों से संबंध को मजबूत बनाएं।

व्यापारी हैं तो अनावश्यक खर्चों पर कंट्रोल कर अपने रुपयों को व्यापार बढ़ाने में लगाने का समय है। परिवार के सहयोग से व्यापार आगे बढ़ेगा। नौकरीपेशा हैं या सरकारी नौकरी में हैं, तो अधिकारी आपसे प्रसन्न रहेंगे। कार्यालय में छद्म शत्रुओं से सावधान रहें।

छात्रों के लिए यह माह कठिन मेहनत करने का है। मन को विचलित होने से रोककर पढ़ाई और परीक्षा पर ही फोकस करना होगा। यदि कोई नया कोर्स ज्वॉइन करने की सोच रहे हैं तो कर लें। पढ़ाई के सिलसिले में बाहर भी जाना पड़े, तो जाएं। यदि आपकी भाषा पर अच्‍छी पकड़ है तो नौकरी मिलने के चांस हैं।

विवाहित हैं तो दांपत्य जीवन में जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा। अविवाहित हैं तो रिश्‍ते की बात चलेगी। प्रेम-प्यार के चक्कर में नुकसान उठाना पड़ सकता है। इस माह सेहत को लेकर सितारे कहते हैं कि यदि खानपान और क्रोध पर कंट्रोल नहीं किया तो ब्लडप्रेशर की शिकायत हो सकती है या सिरदर्द की शिकायत रहेगी।

3. मेष राशि मार्च माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope March 2022) : इस माह परिवार में सुख-शांति तो रहेगी, परंतु किसी के द्वारा खलल डालने की आशंका है। भाई या बहन की सेहत खराब रह सकती है। यदि आपके पुत्र या पुत्री हैं तो उनके प्रति आपका लगाव और चिंता बढ़ेगी। आपको इस माह धैर्य और समझदारी से काम लेने की जरूरत है। बड़े-बुजुर्गों का मार्गदर्शन काम आएगा।

व्यापारी हैं तो व्यापारिक यात्रा सफल होगी। थोक में माल खरीदी का अच्‍छा समय है। यह भविष्य की दृष्टि से शुभ रहेगा और इसका उचित लाभ भी मिलेगा। आपको अपने ग्राहकों से प्रति अच्छा व्यवहार रखना और तकड़ी मार्केटिंग करना होगी अन्यथा सारी योजना चौपट हो जाएगी। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्थल पर सहकर्मी से कहासुनी हो सकती है। नई नौकरी की तलाश में सफलता मिल सकती है। जब तक नई नौकरी नहीं मिल जाती, त्यागपत्र न दें।

छात्र और शिक्षकों के लिए अच्‍छा समय है। आपके लिए यह निर्णय लेने का समय है। सही निर्णय से सही मार्ग तय होगा। अत: विचार-विमर्श करके ही कोई करियर तय करें। यदि आपने फरवरी में मेहनत नहीं की तो परीक्षा का परिणाम आपकी इच्छानुसार नहीं होगा। कॉलेज के छात्रों को नौकरी के अवसर भी मिलेंगे।

विवाह नहीं हुआ है तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। आपको समझदारी से निर्णय लेते हुए विवाह में देरी नहीं करना चाहिए अन्यथा कुछ और समय आपको विवाह के लिए इंतजार करना होगा। विवाहित हैं तो अपने जीवनसाथी के साथ कहीं बाहर यात्रा पर जाने का योग बनेगा। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह माह अच्‍छा नहीं है तकरार हो सकती है। माह के अंत में पेट संबंधी समस्या और बेचैनी हो सकती है। इसलिए पहले से ही खानपान पर ध्यान दें और तला-भुना खाने से बचें।
4. मेष राशि अप्रैल माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope April 2022) : इस माह आपको शनि की दृष्टि से बचना होगा। शराब, मांस, मछली, ब्याज का कार्य, पराई स्त्री पर नजर जैसे कार्य आपके जीवन में तूफान खड़ा कर सकते हैं। लोगों से आपकी बहस बढ़ जाएगी। आपकी छवि लोगों के बीच नकारात्मक बन जाएगी। इसलिए यह समय संयम और सतर्कता का है। फालतू की यात्रा न करें।

हालांकि आपका आर्थिक पक्ष इस माह मजबूत होगा। व्यापारी हैं तो कड़ी मेहनत से आय में कोई कमी नहीं आएगी और आय के नए स्रोत खुलेंगे। परंतु यदि आप नौकरी करते हैं तो काम की व्यस्तता के चलते स्वयं को बोझिल और तनाव से घिरा हुआ पाएंगे और यह दुविधा का समय है। सहकर्मी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। लेकिन जिनके आप अधीनस्थ हैं, उनके मन में आपकी छवि अच्‍छी बनेगी।

यदि आप छात्र हैं तो आपके लिए यह समय कठिन है। अपने मित्रों से सहयोग लेकर आगे बढ़ें। प्रोजेक्ट को समय पर ही निपटा लें अन्यथा इसमें असफलता ही हाथ लगेगी। प्रतियोगी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। आप अभी जिस क्षेत्र में तैयारी कर रहे हैं, उसका दायरा बढ़ा सकते हैं।

दांपत्य जीवन में खटपट हो सकती है। रिश्तों में दरार आ सकती है। हालांकि विवाह करना चाहते हैं तो इस माह कुछ हाथ नहीं लगेगा। अच्छे रिश्तों के लिए और प्रतीक्षा करना होगी। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह समय मतभेद को सुलझाने का है। यह माह स्वास्थ्य की दृष्टि से इतना अच्छा नहीं रहने वाला है।

5. मेष राशि मई माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope May 2022) : इस माह में घर-परिवार के किसी सदस्य की गंभीर रूप से तबीयत खराब हो सकती है। परिवार में सकारात्मक हलचल बढ़ेगी। व्यस्तता से भरे इस माह में मनचाहे परिणाम पाने के लिए ज्यादा परिश्रम करने की जरूरत होगी।

व्यापारी हैं तो सतर्क रहें, क्योंकि व्यापार में कुछ घाटा होने की आशंका है। नौकरीपेशा हैं तो नौकरी चले जाने का डर सताता रहेगा, ऐसे में धैर्य से काम लें। हालांकि आपकी नौकरी पर कोई संकट नहीं रहेगा। बस आपको कार्यस्थल की राजनीति से दूर रहकर अपना हन्ड्रेड परसेंट देना है।

छात्र हैं तो भविष्य को लेकर चिंता रहेगी। उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्रों को अपने सीनियर्स का पूरा सहयोग मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का मन विचलित होने से असफलता का सामना करना पड़ेगा।

अविवाहित हैं तो विवाह के योग बन रहे हैं। उन्हें इस माह कोई नया जीवनसाथी मिल सकता है। विवाहित लोगों को इस माह अपने जीवनसाथी का भरपूर साथ मिलेगा। यदि किसी के साथ लिव-इन या प्रेम में हैं तो तनाव उत्पन्न होगा। पुरानी बातों के कारण मतभेद होगा और संबंधों में दरार आ सकती है। सेहत की दृष्‍टि से यह माह अच्छा है। रात को पूरी नींद लेने की आदत डालने से तनाव दूर होगा।
Aries Horoscope 2022
Aries Horoscope 2022
6. मेष राशि जून माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope June 2022) : इस माह में आपको अपने सभी पेंडिंग काम निपटा लेना चाहिए, अन्यथा बाद में दिक्कत हो सकती है। पारिवार में खुशी का माहौल रहेगा। यात्रा के योग बन रहे हैं।

व्यापारी हैं तो यह माह जोखिम उठाने वाला माह है। व्यापार में लाभ होगा और यदि नौकरीपेशा हैं तो उन्नति के योग बन रहे हैं। अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगाकर प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं।

छात्र हैं तो आपको सफलता मिलेगी। नए अवसर के साथ आगे बढ़ें और प्रतियोगी परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करें। अविवाहित हैं तो विवाह के योग हैं। प्रेम में सफलता मिलेगी। विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ यात्रा के योग हैं और किसी नए मेहमान के आने के संकेत भी मिल रहे हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो सावधान रहने की जरूरत है। सेहत की दृष्टि से यह माह सामान्य रहने वाला है।

7. मेष राशि जुलाई माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope July 2022) : इस माह में आपको वाहन चलाने में सावधानी रखना होगी, क्योंकि दुर्घटना के योग हैं। अपना और अपने परिवार का ध्यान रखें।

व्यापारियों के लिए यह समय अच्‍छा रहेगा। नौकरीपेशा के लिए प्रसन्नता का माह है, क्योंकि आपके अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। छात्र हैं तो आपको अपने करियर को लेकर अच्छे अवसर मिलेंगे।

अविवाहितों के लिए नया रिश्ता आएगा। विवाहितों के जीवन में नई खुशी आएगी, परंतु पत्नी की सेहत का ध्यान रखना होगा। प्रेमी के साथ आपके रिश्ते पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर होंगे। सेहत की दृष्‍टि से यह माह सामान्य है।

8. मेष राशि अगस्त माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope August 2022) : परिवार में मतभेद हो सकते हैं और रिश्तों में तकरार होने की आशंका है इसीलिए धैर्य और संयम से काम लें। अपनी वाणी पर कंट्रोल करें। पारिवारिक माहौल को अच्छा बनाए रखने की आपकी ही जिम्मेदारी है।

व्यापारियों को लाभ मिलेगा और नौकरीपेशा को संभलकर कार्य करना होगा। आपकी जरा-सी गलती होने का ही आपके सहकर्मी इंतजार कर रहे हैं, जो आपके लिए भारी पड़ सकती है।

करियर को लेकर भी आपको सजग रहने की जरूरत है। नौकरी के ऑफर आ सकते हैं, परंतु समय पर तैयारी नहीं हो पाने के कारण अवसर हाथ से निकल जाएगा। इसीलिए आपको पहले से ही सजग रहने की जरूरत है। छात्रों को असफलता हाथ लग सकती है। पूर्व में कड़ी मेहनत की होगी तो ही सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

विवाहित हैं तो यह माह कहासुनी वाला है और अविवाहित हैं तो विवाह के योग बन रहे हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो बदनामी हो सकती है। स्वास्थ्य के अनुसार यह माह आपके लिए अच्छा बीतेगा तथा किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी।

mesh rashi monthly 2022
mesh rashi monthly 2022
9. मेष राशि सितंबर माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope September 2022): यह माह आपके लिए बहुत अच्छे संकेत लेकर आ रहा है। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और परिवार में भी माहौल अच्छा बना रहेगा। यात्रा के योग हैं और घर में नया मेहमान आ सकता है। घर में सुख-शांति के लिए धार्मिक अनुष्ठान हो सकता है।

व्यापारियों के लिए यह माह शुभ संकेत दे रहा है। यदि आप कोई नया समझौता या सौदा करना चाह रहे हैं तो कर लें। नौकरीपेशा हैं तो प्रमोशन और इन्क्रीमेंट के योग हैं। हालांकि आपको इसी दौरान कार्यस्थल पर संयम से भी काम लेना होगा, क्योंकि लोग आपको भड़काने का कार्य करेंगे।

छात्रों के लिए भी यह समय शुभ है और यदि आप नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यही उचित समय है। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे। विवाहितों के लिए यह समय अच्‍छा है। किसी के साथ रिलेशन में है तो रिश्ता मजबूत हो सकता है। आपको महिला और बच्चों की सेहत का ध्यान रखना होगा। बाहर खाना न खाएं।


10. मेष राशि अक्टूबर माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope October 2022) : इस माह शनि का प्रभाव कम होगा और यह माह भी मंगलमय होगा। आर्थिक रूप से और भी ज्यादा मजबूत होंगे। रुके हुए कार्य पूर्ण होंगे। परिवार और रिश्तेदारी में संबंध मजबूत होंगे। दांपत्य जीवन में भी मधुरता आएगी। प्रेम में असफलता हाथ लगेगी। यात्रा में बाधा है।

व्यापारी वर्ग के लिए यह माह भी शुभ है और नौकरीपेशा के लिए भी यह माह अच्छा गुजरेगा। छात्रों को चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा और यदि नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो प्रयास जारी रखें, सफलता मिलेगी।

विवाहितों के लिए आपसी संबंध मधुर बनेंगे। अविवाहितों के विवाह के योग हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो संबंधों में मधुरता बढ़ेगे। सेहत की दृष्‍टि से यह माह ठीक नहीं है। खानपान में संयम रखें और वाद-विवाद से बचें।

11. मेष राशि नवंबर माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope November 2022) : यह माह आपके लिए सही नहीं है। परिवार में कलह के संकेत मिल रहे हैं और कोई दुखद समाचार मिल सकता है। इसीलिए धैर्य और संयम से काम लेने की जरूरत है। हालांकि इस माह धार्मिक यात्रा के योग हैं। कोई नया वाहन खरीदने का योग भी बनेगा और रुका हुआ धन भी वापस मिलेगा साथ ही कर्जा समाप्त होगा।

व्यापारियों को जोखिम उठाने से बचना चाहिए और ग्रहकों से व्यवहार को अच्छा बनाए रखना चाहिए। अच्छे कार्य में ही निवेश करेंगे तो लाभ मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को भी अपनी वाणी पर संयम रखते हुए सभी से अपने व्यवहार को अच्छा बनाए रखना होगा और इस माह दिए गए कार्यों को समय से पूर्व ही पूरा करना होगा अन्यथा आगे मुश्‍किलों का सामना करना पड़ सकता है।

अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। ज्यादा सोच विचार करने में विवाह अगले साल तक टल सकता है। किसी के साथ रिलेशन में पहले से ही हैं तो किसी बात को लेकर खटपट हो सकती है।

सेहत की दृष्‍टि से इस माह परिवार की सेहत पर भी बुरा असर होगा, इसलिए बच्चों का इस समय विशेष ध्यान रखे व खानपान को संतुलित बनाए रखें। जितना हो सके घर का बना खाना ही खाए और बाहर का खाना खाने से बचे।

12. मेष राशि दिसंबर माह राशिफल 2022 (Aries Horoscope December 2022) : यदि आपने पूर्व में कठिन परिश्रम किया है और सलाह को माना है तो यह माह आपके लिए बहुत ही शुभ होने जा रहा है। परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा व आपसी मेलजोल बढ़ेगा। सभी तरह के मन-मुटाव दूर होंगे। बच्चों को लेकर उत्साहित दिखाई देंगे तथा उनकी कोई बात आपको आनंदित करेगी। बस आपको जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा।

व्यापारियों के लिए यह माह अच्छा नहीं है, क्योंकि उनके साथ कुछ अचानक नफा या नुकसान हो सकता है। इसीलिए लेन-देन में सावधानी रखें। किसी पर भी एकदम से विश्वास न करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह समय सही है। उन्हें कार्यक्षेत्र में सीनियर्स से भरपूर सहयोग मिलेगा। करियर के लिए भी यह समय शुभ है। बेरोजगारों को नौकरी मिलेगी। छात्रों के लिए खुद को साबित करने का समय है। पढ़ाई पर ही फोकस रखें।

विवाहितों के लिए यह माह सुखमय व्यतीत होगा। अविवाहितों के इस माह रिश्ते तय हो जाएंगे। किसी के साथ पहले से रिलेशन में हैं तो किसी कारणवश दूरियां बढ़ सकती है। सेहत की दृष्टि से यह समय ठीक नहीं है, कसरत करें।



और भी पढ़ें :