मंगलवार, 31 जनवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. समाचार
  4. »
  5. प्रादेशिक
  6. जुड़वाँ बहनें सीता-गीता अपने गाँव लौटीं
Written By भाषा
पुनः संशोधित सोमवार, 31 मई 2010 (23:34 IST)

जुड़वाँ बहनें सीता-गीता अपने गाँव लौटीं

एक-दूसरे से शरीर से जुड़ी हुई जुड़वाँ बहनें सीता और गीता दिल्ली के बत्रा अस्पताल में सफल ऑपरेशन के जरिए अलग होने के बाद बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के भवानीपुर कुशवाहा गाँव आज लौट आयीं।

सरकारी सूत्रों ने बताया कि पोरबंदर एक्सप्रेस ट्रेन से कल शाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन पहुँचने पर उनका विशेष कार्यकारी दंडाधिकारी सिकंदर यादव ने जिला प्रशासन की ओर से माला पहनाकर स्वागत किया और उन्हें अपने गाँव तक जाने के लिए वाहन का प्रबंध किया।

उल्लेखनीय है कि कमर के पास एक-दूसरे से जन्म से जुड़ी 18 महीने की सीता और गीता को गत पाँच अप्रैल को 14 घंटों तक चले एक लंबे ऑपरेशन के बाद बत्रा अस्पताल में अलग किया गया था। सीता और गीता का शरीर कमर से नीचे जुड़ा हुआ था और उनके मूत्राशय और आंत प्रणाली एक ही थी।

सीता और गीता के पिता सुभाष मुखिया और माँ निर्मला देवी ने अपनी पुत्री के सफल ऑपरेशन के लिए बत्रा अस्पताल के चिकित्सकों के दल के साथ..साथ पटना के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अजय कुमार को धन्यवाद दिया जिनके सहयोग से यह संभव हो पाया।

बत्रा अस्पताल ने इन बच्चों के परिजन की उनके इलाज के लिए आर्थिक रूप से अक्षम होने की जानकारी मिलने पर मुफ्त में ऑपरेशन करने का प्रस्ताव दिया था।(भाषा)