Happy New Year 2020 : ये 10 काम नए साल में देंगे आपको खुशी


जिदंगी की आपाधापी में हम खुद को खुश रखना ही भूल गए हैं। इस साल कुछ ऐसे काम करें, जिससे खुद को खुशी मिले। जानते हैं ऐसे 10 काम जो इस साल करने से आपको मिल सकती हैं खुशियां।

1.जरुरतमंद की मदद करें
इस साल आप जरुरतमंद लोगों की मदद कर सकते हैं, किसी गरीब बच्‍चे की स्‍कूल की फीस जमा कर सकते हैं, उसे यूनिफॉर्म दिला सकते हैं या उसका स्‍टेशनरी का सामान मदद के तौर पर दे सकते हैं।

2.अनाथालय या वृद्धाश्रम में बिताएं समय
खुद को खुशी देने के लिए किसी अनाथालय में बुजुर्गों के साथ समय गुजार सकते हैं, उनसे उनके अनुभव, जवानी के किस्‍सों पर बात कर सकते हैं। उन्‍हें कुछ उपहार में दे सकते हैं, उन्‍हें दोस्‍त बनाएं और मिलने जाएं।

3.टहलने जाएं, म्‍यूजिक सुनें
हम अक्‍सर वाहनों से ही चलते हैं ऐसे में हमारा पैदल चलना लगभग बंद हो गया है। शाम के वक्‍त या सुबह पैदल घुमने जाएं, इसके साथ ही म्‍यूजिक सुने आपको अच्‍छा लगेगा, खुशी मिलेगी। इससे स्‍वास्‍थ्‍य भी अच्‍छा रहेगा।

4.जिम जाएं या साइक्‍लिंग करें
नए साल में जिम ज्‍वॉइन करें, या बेहतर होगा साइक्‍लिंग करे। इससे फिटनेस बनेगी, अगर आप फिट रहेंगे तो खुश भी नजर आएंगे और ऊर्जा भी मिलेगी।

5.यात्राएं करें
नए साल में छुट्टियां लेकर पर्यटन स्‍थलों की यात्राएं करें। बेहतर हो घरवालों और दोस्‍तों के साथ घूमने जाएं। अपनी पसंद की जगह चुनें घूमने के लिए।

6.सोशल मीडिया से दूरी बनाएं
भीतर की खुशी के लिए जरुरी है कि वर्चुअल वर्ल्‍ड से थोड़ी दूरी बना लें। वास्‍तविक जिंदगी में दोस्‍त बनाएं, उनसे मिलें जुलें और गेदरिंग करें। खुशी होगी।

7.ट्रेकिंग पर जाए, कुछ एडवंचर्स करें
अगर आप एडवंचर्स में यकीन करते हैं, पहाडों, नदियों और जंगलों में घुमना चाहते हैं तो ट्रेकिंग पर जाएं। प्रकृति का आनंद लें।

8.योग-ध्‍यान करें
अगर पिछले दिनों के स्‍ट्रेस से आप थक चुके हैं, ताजगी खत्‍म हो गई है तो आंतरिक खुशी के लिए योगा और ध्‍यान कर सकते हैं, अगर इनसे आप अनजान हैं तो क्‍लास ज्‍वॉइन कर सकते हैं। यह आपको नई ऊर्जा देगा।

9.हॉबी की तरफ लौटें
बचपन या स्‍कूल-कॉलेज के दिनों में अगर आपकी कोई हॉबी रही है तो उसे पूरा करें। क्‍लास लगाएं, संगीत सीखें, डांस सीखें, गाना या गिटार बजाना सीखे, अगर पाक कला में आपकी रुचि रही है तो उसे सीखें। इससे आपको खुशी मिलेगी और आप कम्‍पलिट फील करेंगे।

10.घर को करे री-इनोवेट
घर की साफ सफाई और सजावट के साथ ही उसके इंटिरियर आदि को बदलने से ऊर्जा और खुशी दोनों मिलती है, अगर घर में या अपने कमरे में कुछ बदलाव हो सकता है तो वो करें। नया लुक दें और उसका आनंद उठाएं।



और भी पढ़ें :