Fact Check: क्या लद्दाख में ये बैनर लगाकर चीन दे रहा भारत को चुनौती, जानिए सच...

Last Updated: शुक्रवार, 19 जून 2020 (12:01 IST)
भारत-के बीच जारी तनाव के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें हरे रंग के पर ‘Fight to Win’ लिखा है। यह तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह बैनर चीनी सेना ने को चेतावनी देने के लिए में लगाया है।

क्या है वायरल-


इस तस्वीर को शेयर कर यूजर्स लिख रहे हैं कि ‘चीन ने ये बैनर लद्दाख में लगा दिया है। यह भारत को साफ संदेश देता है।’



यह तस्वीर पाकिस्तान में जमकर वायरल हो रही है। साथ ही, कश्मीर के यूजर्स भी काफी शेयर कर रहे हैं।


क्या है सच-


वायरल तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें सीएनएन की एक रिपोर्ट मिली, जिसमें यह तस्वीर लगी थी और उसपर गेटी इमेजेस को क्रेडिट दिया गया था।

फिर हमने इस तस्वीर को गेटी इमेजेस की वेबसाइट पर खंगाला, तो हमें वह तस्वीर मिल ही गई। इस तस्वीर के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है, ‘भारत के लेह, लद्दाख के पास 5 अक्टूबर, 2012 को पैंगोंग झील के किनारे एक भारतीय सैन्य बैनर पोस्ट दिखाई देता है। लद्दाख कभी प्राचीन बौद्ध साम्राज्य था और अब आधी सदी से भी अधिक समय से भारत के लिए एक रणनीतिक सैन्य चौकी है। लद्दाख, चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ सीमाओं को साझा करता है। पिछले कुछ वर्षों में यहां के पर्यटन में तेजी देखी गई है।’

वेबदुनिया की पड़ताल में पाया गया है कि वायरल तस्वीर आठ साल पुरानी है। इसका भारत-चीन के वर्तमान सीमा विवाद से कोई संबंध नहीं है। साथ ही, यह बैनर चीन का नहीं बल्कि भारतीय सेना का है।



और भी पढ़ें :