सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. उत्तर प्रदेश
  4. BJP won 4 seats in the Legislative Council elections
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023 (17:38 IST)

UP: विधान परिषद चुनाव में फिर बजा BJP का डंका, 4 सीटें भाजपा और 1 निर्दलीय ने जीतीं

UP: विधान परिषद चुनाव में फिर बजा BJP का डंका, 4 सीटें भाजपा और 1 निर्दलीय ने जीतीं - BJP won 4 seats in the Legislative Council elections
लखनऊ। उत्तरप्रदेश विधान परिषद की 5 सीटों के लिए हुए चुनाव के नतीजे शुक्रवार को घोषित किए गए जिनमें से 4 सीटें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खाते में गई हैं जबकि 1 सीट पर निर्दलीय ने जीत दर्ज की है। इसी के साथ विधानमंडल के उच्च सदन में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा हासिल करने की विपक्षी समाजवादी पार्टी की उम्मीदें चकनाचूर हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जीत पर हर्ष जताया है।
 
उल्लेखनीय है कि विधान परिषद के 3 स्नातक और 2 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान 30 जनवरी को हुआ था और मतगणना गुरुवार शाम शुरू हुई और शुक्रवार को संपन्न हुई। बरेली, झांसी, गोरखपुर और कानपुर जिले में मतगणना हुई। मुरादाबाद में स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतगणना भी बरेली में हुई।
 
सपा के उच्च सदन (विधान परिषद) में 9 सदस्य हैं और राज्य के उच्च सदन में विपक्ष के नेता का दर्जा हासिल करने के लिए 1 और सदस्य की जरूरत थी। उत्तरप्रदेश में 403 सदस्यीय विधानसभा में मुख्य विपक्षी सपा के पास आवश्यक संख्या है और उसके प्रमुख अखिलेश यादव विपक्ष के नेता हैं।
 
विधान परिषद चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर विजेताओं को बधाई दी और कहा कि उत्तरप्रदेश विधान परिषद के चुनाव में विजयी सभी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई! राज्य विधान मंडल के उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिली यह जीत आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार के प्रति अथाह जनविश्वास की प्रतीक है।
 
उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति गहरी आस्था रखने वाले कर्मठ सदस्यों की उपस्थिति उप्र विधान परिषद की गरिमा को बढ़ाएगी। नए सदस्यों के सार्वजनिक जीवन का सुदीर्घ अनुभव नए भारत के नए उत्तरप्रदेश के निर्माण में सहयोगी सिद्ध होगा।आप सभी के उज्ज्वल भविष्य के प्रति मेरी शुभकामनाएं!
 
गोरखपुर-फैजाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट, इलाहाबाद-झांसी मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की सीट, बरेली-मुरादाबाद मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट और कानपुर मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। कानपुर मंडल शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर सिंह चंदेल जीते। इस जीत के साथ 100 सदस्यीय उत्तरप्रदेश विधान परिषद में भाजपा सदस्यों की संख्या बढ़कर 79 हो गई।
 
गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के देवेंद्र प्रताप सिंह ने अपने निकटतम सपा प्रतिद्वंद्वी को 17,455 मतों के अंतर से हराया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर नगर सीट से विधायक हैं। इलाहाबाद (प्रयागराज)-झांसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के बाबूलाल तिवारी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी शिक्षक संघ के सुरेश त्रिपाठी को 1403 मतों के अंतर से हराया।
 
बरेली-मुरादाबाद स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के जयपाल सिंह व्यस्त ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सपा के शिवप्रताप सिंह यादव को 51,257 मतों के अंतर से हराया। जयपाल सिंह व्यस्त को 92,771 वोट मिले थे। कानपुर स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के अरुण पाठक ने 62,601 वोट हासिल किए और अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कमलेश यादव को 9,316 वोटों से हराया। कानपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी राज बहादुर सिंह चंदेल को 5,229 वोट मिले और उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी हेमराज मीणा को 1,548 वोटों से हराया।
 
विधान परिषद की इन 5 सीटों पर कुल भाजपा, सपा और निर्दलीय सहित 63 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें 3 स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों से 44 व 2 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों से 19 अभ्यर्थी शामिल थे। कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने इस चुनाव में अपने प्रत्याशी नहीं उतारे थे।
 
गोरखपुर-फैजाबाद संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 43.19 प्रतिशत, कानपुर संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 40.93 प्रतिशत, बरेली-मुरादाबाद संभाग स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 53.72 प्रतिशत, इलाहाबाद-झांसी संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 75.86 प्रतिशत और कानपुर संभाग शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 68.93 प्रतिशत मतदान हुआ था।
 
इन निर्वाचन क्षेत्रों के लिए जिन जिलों में मतदान हुआ था, उनमें प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, बांदा, चित्रकूट, हमीरपुर, महोबा, जालौन, झांसी, ललितपुर, कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, बदायूं, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, बिजनौर, संभल, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, सुल्तानपुर, अयोध्या, अमेठी और अंबेडकर नगर शामिल थे। विधानसभा परिषद में बहुजन समाज पार्टी, अपना दल (सोनेलाल), निषाद पार्टी, जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के पास 1-1 सीट है।(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
बैंकिंग शेयरों में जबर्दस्त खरीदारी से सेंसेक्स 910 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी रहा 1 प्रतिशत का उछाल