सावधान! नए तरीके से हो रहे हैं पैसे चोरी, बनाएं स्ट्रांग पासवर्ड

पुनः संशोधित गुरुवार, 11 जून 2020 (14:04 IST)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग को लेकर सावधान किया है। बैंक का कहना है कि बनाएं क्योंकि साइबर अपराधी नए तरीके से पैसे चुरा रहे हैं।

दरअसल, एसबीआई ने ऑनलाइन बैंकिंग करने वाले अपने सभी ग्राहकों को सलाह दी है कि वे पासवर्ड स्ट्रांग बनाएं ताकि वे इस तरह की घटनाओं से बच सकें। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन पीरियड में पैसे से जुड़ी साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ी हैं।

बैंक ने अपने ट्‍वीट में लोगों को सलाह दी है कि ऐसे पासवर्ड न बनाएं जिनका आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। परिवार से जुड़े लोगों के नाम या जन्म तारीख आदि से बचने की सलाह दी है। इसमें कहा गया है कि [email protected], [email protected] जैसे पासवर्ड का उपयोग भी नहीं करें।

पासवर्ड के संबंध में बैंक ने कहा अल्फावेट में अपर, लोअर केस के साथ ही नंबर और स्पेशल कैरेक्टर का उपयोग किया जाना चाहिए। बैंक ने अपने ट्‍वीट में यह भी कहा है कि एक समय के बाद इंटरनेट बैंकिंग का पासवर्ड बदल देना चाहिए।

इतना ही नहीं ऐप के संबंध में भी बैंक ने कहा कि ग्राहकों को अधिकृत ऐप ही डाउनलोड करें। ऐप को कोई अनुमति देते समय सावधान रहें तथा ऐप में डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल सेव न करें।



और भी पढ़ें :