शुक्रवार, 23 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. PM Suryodaya Yojana: how 15000 to 18000 rs can be saved from solar rooftop
Last Modified: शनिवार, 3 फ़रवरी 2024 (16:05 IST)

PM Suryodaya Yojana: सोलर रूफटॉप से कैसे हर साल बचेंगे 15 से 18 हजार रुपए?

solar roof top schema
Pradhan Mantri Suryodaya Yojana : प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लेकर लोगों में खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। हर कोई यह जानना चाहता है कि मोदी सरकार की इस योजना से हर साल उनके 15 से 18 हजार रुपए कैसे बच जाएंगे?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024 के अंतरिम बजट Pradhan Mantri Suryodaya Yojana को लेकर कहा कि इससे भारत के 1 करोड़ घरों को हर महीने 300 यूनिट तक बिजली फ्री में मिलेगी। इससे उन परिवारों का 15,000 से 18,000 रुपए हर साल खर्च होने से बच जाएगा। 
 
यहां कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन : सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा। इसके लिए पहले आपको  https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही  आपकी छत पर सोलर रूफटॉप लगाया जा सकेगा।
 
किसे मिलेगा सूर्योदय योजना का लाभ : सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ घरों की छत पर सोलर रूफ टॉप लगाए जाएंगे। इस पैनल को लगाने वाले घरों में 300 यूनिट के लिए बिजली बिल को सरकार माफ कर देगी यानी फ्री कर देगी। यह योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों के लिए है। इसमें वह लोग शामिल होंगे जिनकी आय 1.50 लाख कम हो।
 
कितनी मिलती है सब्सिडी : घरों में सोलर रूफ टॉप को बढ़ा देने के लिए मोदी सरकार पहले से ही एक नेशनल रूफटॉप स्कीम चला रही है। इसके तहत लागत का 40 फीसदी हिस्सा सरकार के हिस्से से सब्सिडी के तौर पर दिया जाता है।
 
कैसे मिलेगा फायदा : सोलर इंडस्ट्री से जुड़े लोगों का दावा है कि अगर एक घर में 10 किलोवॉट वाले सोलर पैनल से तकरीबन 300 यूनिट बिजली उत्पन्न की जा सकती है। अगर आप कम बिजली खर्च करते हैं तो सोलर एनर्जी को ग्रिड में डाला जा सकता है। जो बिजली आपने ग्रिड में डाली है, उसके बदले बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (डिस्कॉम) से पैसा भी मिलेगा। इससे आपकी कमाई भी होगी।
 
24 घंटे बिजली  मिलने की संभावना : अगर आप घर पर सोलर रूफ टॉप लगाते हैं तो आपको 24 घंटे बिजली मुफ्त मिल सकती है। अमूमन देखने में आता है कि ट्रांसफार्मर खराब होने पर बिजली सप्लाई बंद हो जाती है। अगर घर पर सोलर रूफटॉप लगा है तो घरों को 24 घंटे बिजली मिलने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाएगी। 
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
आडवाणी को भारत रत्न मिलने पर क्या बोले एमपी के सीएम मोहन यादव