बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. General and health insurers unite for Cashless Everywhere facility in hospitals
Last Updated : गुरुवार, 25 जनवरी 2024 (20:29 IST)

किसी भी हॉस्पिटल में हो सकेगा Cashless इलाज, Health Insurance को लेकर बड़ा बदलाव, Policy Holder को रखना होगा इन 3 बातों का ध्यान

Insurance policy
Cashless Everywhere  facility : अगर आपने हेल्थ इंश्योरेंस लिया है तो यह आपके लिए बड़ी खबर है। जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) ने कैशलेस एवरीव्हेयर मुहिम की शुरुआत की है। इसके अंतर्गत पॉलिसीहोल्डर्स को इस बात की आजादी मिलेगी कि वे किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकें। अब कोई अस्पताल नेटवर्क का बहाना बना कर रोगी के इलाज से इंकार नहीं कर सकता है। इससे पहले इंश्योरेंस कंपनियां अपने नेटवर्क अस्पतालों की लिस्ट को जारी करती थी।
 
अभी क्या है व्यवस्‍था : हेल्‍थ पॉलिसी लेने वाले ग्राहक सिर्फ उसी अस्‍पताल में कैशलेस इलाज की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं, जो बीमा कंपनी के नेटवर्क में शामिल होता है। अगर कोई अस्‍पताल कंपनी के नेटवर्क में शामिल नहीं है तो वहां इलाज कराने पर पॉलिसीधारक को पूरा पैसा खुद चुकाना पड़ता है।
 
बाद में भले ही उनकी बीमा कंपनी के सामने रीमबर्शमेंट के लिए डॉक्यूमेंट्‍स जमा करा सकते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है, जिनके पास इलाज के लिए लाखों की नकदी नहीं है।
 
 पॉलिसी होल्डर को इन 3 बातों का रखना होगा ध्यान
 
अगर ऐसे अस्‍पताल में इलाज कराना है, जो कंपनी के नेटवर्क में नहीं है तो उसे 48 घंटे पहले अपनी बीमा कंपनी को इसकी जानकारी देनी होगी। 
 
अगर इमरजेंसी में किसी को इलाज कराना है तो ऐसी स्थिति में अस्‍पताल में भर्ती किए जाने के 48 घंटे के भीतर अपनी बीमा कंपनी को जानकारी देनी होगी। 
 
कैशलेस इलाज की सुविधा कंपनी की ओर से दी गई पॉलिसी में बताए नियम के अनुसार ही रहेगी। नए नियम का उस पर कोई असर नहीं होगा।
ये भी पढ़ें
Bihar Politics में हलचल, JDU नेता त्यागी बोले- I.N.D.I.A गठबंधन सही-सलामत