सोमवार, 15 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. rajasthan bhajanlal government starts NPS instead of OPS
Last Updated : बुधवार, 24 जनवरी 2024 (15:32 IST)

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने गहलोत सरकार का फैसला पलटा, OPS बंद की, NPS लागू किया

bhajanlal sharma
Rajasthan news in hindi : राजस्थान में भजनलाल सरकार ने बुधवार को एक महत्वपूर्ण फैसले में OPS बंद करने का फैसला किया। इसकी जगह कर्मचारियों पर एनपीएस लागू किया गया है। हालांकि फैसले में कही भी OPS का जिक्र नहीं किया गया है।
 
उल्लेखनीय है कि राजस्‍थान चुनाव में ओल्ड पेंशन स्कीम का मामला गरमाया था। राज्य की गहलोत सरकार का जोर ओपीएस पर था जबकि भाजपा एनपीएस लागू करना चाहती थी।
 
क्या है NPS : नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) को सबसे पहले 2004 में सरकारी कर्मचारियों को लिए शुरू किया गया था। हालांकि एक मई 2009 से एनपीएस को सभी भारतीय नागरिकों के लिए खोल दिया गया है। 
 
इसमें दो तरह के निवेश विकल्प- टियर 1 और टियर 2 हैं। एनपीएस योजना में मामूली रकम जमा करके आप अपना आने वाला कल यानी बुढ़ापा संवार सकते हैं। इस योजना के बारे में फिलहाल लोगों को कम जानकारी है क्योंकि यह नई योजना है। लेकिन लोगों को इतना जरूर मालूम है कि सरकार ने सबके लिए नई पेंशन स्कीम की शुरूआत की है। जिसका लाभ आप कभी भी उठा सकते हैं। 
 
एनपीएस में निवेश की न्यूनतम सीमा एक हजार रुपए सालाना है वहीं अधिकतम निवेश की सीमा 12000 रुपए है। इसमें आप बचत के हिसाब से ज्यादा से ज्यादा पैसा जमा कर सकते हैं।  
 
इससे पहले भजनलाल सरकार ने गहलोत सरकार की इंदिरा रसोई योजना का नाम बदलकर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना कर दिया था।
Edited by : Nrapendra Gupta