बुधवार, 17 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. डेटा संरक्षण दिवस क्यों मनाते हैं?
Written By WD Feature Desk
Last Updated : शनिवार, 27 जनवरी 2024 (18:57 IST)

डेटा संरक्षण दिवस क्यों मनाते हैं?

Data Protection Protection Day
Data Protection Protection Day 2024: डेटा गोपनीयता दिवस प्रति वर्ष 28 जनवरी को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिवस डेटा की गोपनीयता और संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करता है। इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया में वर्तमान में डेटा ही सबसे बड़ी दौलत है। इस दिवस पर लोगों को डेटा की गोपनीयता और ऑनलाइन सुरक्षा को सुनिश्‍चित करने की महत्वपूर्ण बातें बताई जाती है। 
 
वर्तमान में इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया में किसी भी प्रकार का वीडियो, फोटो या कंटेंट महत्वपूर्ण है। कई लोग डेटा चोरी करके इसे अपने तरीके से प्रस्तुत करके अपना बना लेते हैं। यही नहीं कई ऐसे वेबसाइट्स हैं जिनके पास करोड़ों लोगों के मोबाइल नंबर और पर्सनल जानकारी सुरक्षित है, परंतु जब यह जानकारी लीक हो जाती है तो साइबर क्राइम करने वालों को इससे आसानी हो जाती है। ऐसे में डेटा की गोपनीयता के महत्व को समझना जरूरी है।  
cyber crime
यूरोप की एक परिषद ने प्रत्येक साल 28 जनवरी को डेटा सुरक्षा दिवस शुरू किया था। इस तारीख को यूरोप के डाटा संरक्षण सम्मेलन, जिसे 'कन्वेंशन 108' के रूप में भी जाना जाता है। यह दिवस व्यक्तिगत डाटा के संग्रह एवं प्रसंस्करण को विनियमित करके व्यक्तिगत अधिकारों की रक्षा करने के उद्येश्य से मनाया जाता है। यह दिन नागरिकों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी की रक्षा करने हेतु प्रोत्साहित करता है। यदि आप सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं तो अपनी व्यक्तिगत जानकारी किसी के साथ शेयर न करें।
 
डेटा गोपनीयता सुनिश्चित करने हेतु, कई सोशल मीडिया और अन्य कंपनियों ने मोबाइल एप्लिकेशन पर 'एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन' जैसी कई सुरक्षा सुविधाएं शुरू की हैं। यह सुविधा सुनिश्चित करती है कि सूचनाओं का आदान-प्रदान किसी को भी दिखाई न दे और यह बातचीत में शामिल दो लोगों तक ही सीमित रहे। आपन अपने ईमेल अकाउंट या फेसबुक जैसे अकाउंट को सुरक्षित करने के लिए इनकी प्राइवेट प्राइवेसी के ऑप्शन में जाएं।
 
डाटा संरक्षण दिवस को मूल रूप से 26 जनवरी 1981 से मनाया जा रहा था परंतु वर्ष 2006 में यूरोप की एक परिषद ने 28 अप्रैल 2006 को प्रत्येक साल डाटा संरक्षण दिवस मनाने का फैसला लिया। इसे अब प्रत्येक साल 28 जनवरी को ही मनाया जाता है। 
 
ये भी पढ़ें
नीतीश कुमार देंगे इस्तीफा, NDA के साथ बनाएंगे सरकार