1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. Income Tax Return : New ITR Mobile App Launched For Taxpayers To View Tax Summary. Here s How To Use
Written By
पुनः संशोधित: बुधवार, 22 मार्च 2023 (23:23 IST)

Income Tax Return : टैक्सपेयर्स के लिए App लॉन्च, मिलेंगी TDS-ITR समेत ये जानकारियां, गूगल प्ले और ऐप स्टोर से कर सकेंगे डाउनलोड

नई दिल्ली। Income Tax Return : आयकर विभाग Income Tax Department) ने करदाताओं के लिए एक मोबाइल ऐप शुरू किया है। इस ऐप के जरिए करदाता टीडीएस (TDS) समेत वार्षिक सूचना विवरण (AIS) मोबाइल पर देख सकेंगे। इससे करदाताओं को स्रोत पर कर कटौती/स्रोत पर कर संग्रह (टीडीएस/टीसीएस), ब्याज, लाभांश और शेयर सौदों के बारे में व्यापक सूचना प्राप्त होगी। साथ ही उन्हें उसपर अपनी राय देने का भी विकल्प मिलेगा।
 
करदाता मोबाइल ऐप के जरिए वार्षिक सूचना विवरण (एआईएस)/करदाता सूचना ब्योरा (टीआईएस) में उपलब्ध जानकारी देख सकेंगे।
 
‘करदाताओं के लिये एआईएस’ (एआईएस फॉर टैक्सपेयर) एक मोबाइल एप्लिकेशन है। इसे आयकर विभाग नि:शुल्क उपलब्ध कराता है और यह गूगल प्ले और ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।
 
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने बयान में कहा कि ऐप का उद्देश्य करदाता को एआईएस/टीआईएस के बारे में जानकारी प्रदान करना है। यह करदाता से संबंधित विभिन्न स्रोतों से एकत्रित जानकारी देता है।
 
करदाता एआईएस/टीआईएस में उपलब्ध टीडीएस/टीसीएस, ब्याज, लाभांश, शेयर लेन-देन, कर भुगतान, आयकर रिफंड, अन्य चीजों (जीएसटी आंकड़ा, विदेशी प्रेषण, आदि) से संबंधित जानकारी देखने के लिए मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।
 
करदाता के पास ऐप में प्रदर्शित जानकारी पर प्रतिक्रिया देने का विकल्प और सुविधा भी है।
 
आयकर विभाग ने कहा कि यह अनुपालन को सुगम बनाने और करदाता को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के क्षेत्र में विभाग की एक और पहल है। भाषा Edited By : Sudhir Sharma
ये भी पढ़ें
Coronavirus Update : कोरोना के बढ़ते मामलों के लिए कौन सा वेरिएंट जिम्मेदार? डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बताया कितना है घातक