1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. काम की बात
  4. Sukanya Samriddhi Yojana offers 7.6% interest: Tax benefits, other rules
Written By

Income Tax Return : टैक्स बचाने की शानदार स्कीम, 80-C के तहत मिलती है छूट, जमा पर मिलता 7.6​​% का ब्याज

Sukanya Samriddhi Yojana : इनकम टैक्स (Income Tax Return) रिटर्न दाखिल करने की तारीख पास आ रही है। अगर टैक्सबेल इनकम है तो वित्त वर्ष 2022-23 में हुई इनकम पर टैक्स अब देना होगा। वहीं इनकम पर टैक्स को बचाया भी जा सकती है। अगर ओल्ड टैक्स रिजीम में टैक्स दाखिल किया जाएगा तो टैक्सेबल इनकम होने के बाद टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है। इसके लिए एक स्कीम में निवेश करके भी लाभ लिया जा सकता है। 
 
7.6 प्रतिशत का ब्याज : साथ ही जमा राशि पर 7.6​​% प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) अकाउंट को बच्ची के नाम पर एक बड़ी राशि जमा करने के लिए सबसे अच्छी बचत और निवेश योजनाओं में से एक माना जाता है। 
 
यह योजना माता-पिता को अपनी बच्ची के नाम पर SSY खाते में प्रतिवर्ष 1.5 लाख रुपए तक का निवेश करने की अनुमति देती है। इस वर्ष में 250 रुपए की न्यूनतम राशि से जमा की जा सकती है। 
एक फाइनेंशियल ईयर में 1.5 लाख रुपए तक अधिकतम राशि जमा की जा सकती है। डाकघर और बैंक में सुकन्या समृद्धि योजना का खाता खुलवाया जा सकता है। 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद बालिका के विवाह के मामले में खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है। 
 
मिलती है टैक्स में छूट : SSY योजना के तहत निवेश की गई राशि भी आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स कटौती के लिए योग्य है। वर्तमान में SSY की ब्याज दर 7.6% है, जो बैंकों और यहां तक कि डाकघर के जरिए प्रदान किए गए कई एफडी से कहीं अधिक है। हालांकि एसएसवाई ब्याज दर सरकार के जरिए समय-समय पर संशोधित की जाती है। Edited By : Sudhir Sharma