गुरुवार, 18 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. व्यापार
  3. शेयर बाजार
  4. T+0 settlement in indian share market, what will be benefit to investors
Last Updated : गुरुवार, 28 मार्च 2024 (11:06 IST)

शेयर बाजार में अब T+0 सेटलमेंट नियम, जानिए निवेशकों को क्या होगा फायदा

share market
  • पायलट प्रोजेक्ट के तौर लागू हुई T+0 व्यवस्था
  • शेयरों की खरीद बिक्री पर उसी दिन सेटलमेंट
  • चीन के बाद भारत T+0 सेटलमेंट लागू करने वाला दूसरा देश
Share market news in hindi : बीएसई ने भारतीय शेयर बाजार में T+0 व्यवस्था लागू कर दी है। इसके तहत शेयरों की खरीद बिक्री पर उसी दिन सेटलमेंट हो जाएगा। टी+0 व्यवस्था लागू करने वाला भारत, चीन के बाद दूसरा देश है। यह वैकल्पिक व्यवस्था सीमित संख्या में ब्रोकरों के लिए उपलब्ध होगी। बाकी के शेयरों पर T+1 नियम लागू रहेगा। 
 
टी+0 सेटलमेंट अभी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। इसमें शेयरों की खरीद-बिक्री सुबह 9.15 बजे से दोपहर 1.30 बजे के बीच ही होगी। इसमें पैसे और शेयरों के सेटेलमेंट की प्रक्रिया को शाम 4.30 बजे तक पूरा कर लिया जाएगा। इस पर भी वही निगरानी उपाय लागू होंगे, जो टी+1 निपटान चक्र में शेयरों पर प्रभावी होते हैं।
 
टी+0 सेटलमेंट के जरिये समग्र प्रतिभूति बाजार तंत्र में जोखिम प्रबंधन मजबूत होगा। निवेशकों के लिए लागत, समय दक्षता और शुल्क में पारदर्शिता आएगी।
 
इन 25 शेयरों पर बीटा टेस्टिंग : बीएसई ने टी+0 सेटलमेंट बीटा वर्जन के लिए 25 शेयरों की सूची जारी की है। इनमें अंबुजा सीमेंट्स, अशोक लीलैंड, बैंक ऑफ बड़ौदा, BPCL, बजाज ऑटो, बिरलासॉफ्ट, सिप्ला, MRF, ONGC, SBI और हिंडाल्को इंडस्ट्रीज शामिल हैं।
 
उल्लेखनीय है कि फिलहाल भारतीय शेयर बाजार में T+1 सेटलमेंट की व्यवस्था लागू है, जबकि दुनिया के ज्यादातर Share Markets में T+2 सिस्टम पर सौदों का निपटान होता है।
Edited by : Nrapendra Gupta