• Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. शेयर बाजार
  3. समाचार
  4. stock market fell for the third consecutive day
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 18 फ़रवरी 2022 (17:40 IST)

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन रही गिरावट, सेंसेक्स 59 अंक नुकसान में रहा

शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन रही गिरावट, सेंसेक्स 59 अंक नुकसान में रहा - stock market fell for the third consecutive day
मुंबई। घरेलू शेयर बाजारों में शुक्रवार को लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट रही और बीएसई सेंसेक्स 59 अंक टूटकर बंद हुआ। पूर्वी यूरोप में व्याप्त भू-राजनीतिक अनिश्चितताओं के बीच एशिया के अन्य बाजारों में गिरावट को देखते हुए निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया।
 
30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स में कारोबार के दौरान करीब 700 अंक का उतार-चढ़ाव आया। अंत में यह 59.04 अंक यानी 0.10 प्रतिशत की गिरावट के साथ 57,832.97 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 28.30 अंक यानी 0.16 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,276.30 अंक पर बंद हुआ। मुख्य रूप से अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इन्फोसिस, रिलायंस, बजाज फाइनेंस और नेस्ले में 1.88 प्रतिशत तक की गिरावट से सेंसेक्स नुकसान में रहा। सेंसेक्स के कुल तीस में से 17 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए।
 
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि अमेरिकी शेयर बाजार गुरुवार को गिरावट के साथ बंद हुआ। इसका कारण यूक्रेन पर रूस के हमले की आशंका है। अमेरिका तथा उसके सहयोगी देशों ने रूस पर यूक्रेन की सीमा पर सैनिकों की संख्या बढ़ाने का आरोप लगाया है।
 
उन्होंने कहा कि इन आशंकाओं के बीच निवेशकों ने सुरक्षित माने जाने वाले अमेरिकी बॉन्ड और सोने में निवेश को तरजीह दी। रूस-यूक्रेन को लेकर तनाव के बीच एशिया के अन्य प्रमुख बाजारों में गिरावट का रुख रहा। इस बीच वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 2.19 प्रतिशत गिरकर 90.93 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। शेयर बाजार के आंकड़े के अनुसार विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को 1,242.10 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर बेचे।
ये भी पढ़ें
Hijab Controversy : कुमकुम का टीका लगाए स्टूडेंट्‍स को क्लास में जाने से रोका मचा बवाल