मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. रूस-यूक्रेन वॉर
  3. न्यूज़ : रूस-यूक्रेन वॉर
  4. Discussion between Turkish President Erdogan and Putin,
Written By
Last Updated : रविवार, 6 मार्च 2022 (18:16 IST)

Ukraine Russia War: तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और पुतिन के बीच हुई चर्चा, पुतिन ने कहा, एक शर्त पर रोकूंगा युद्ध

Ukraine Russia War: तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और पुतिन के बीच हुई चर्चा, पुतिन ने कहा, एक शर्त पर रोकूंगा युद्ध - Discussion between Turkish President Erdogan and Putin,
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ छेड़े गए जंग को रोकने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि ऐसा तब होगा जब यूक्रेन उनकी शर्तें मान लेता है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन के खिलाफ छेड़े गए जंग को रोकने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि ऐसा तब होगा, जब यूक्रेन उनकी शर्तें मान लेता है। ये दावा तुर्की के राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन से बातचीत के आधार पर किया गया है। रविवार को तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन और राष्ट्रपति पुतिन में बातचीत हुई है।

आपको बता दें कि रूस की एक बड़ी शर्त ये है कि यूक्रेन (उत्तर अटलांटिक संधि संगठन) नेटो में शामिल न हो। रूस कई सालों से इस बात को कहता रहा है कि यूक्रेन को जो करना है वो करे, लेकिन वो नेटो में शामिल न हो। रूस का दावा है कि यूक्रेन के नेटो का सदस्य बनने से हमारी सुरक्षा पर खतरा पैदा होता है। गौरलतब है कि जानकारों का मानना है कि रूस के यूक्रेन से जंग का मुख्य कारण यही है।

क्रेमलिन के मुताबिक राष्ट्रपति रेचप तैयप एर्दोगन से बातचीत के दौरान पुतिन ने इस बात पर ज़ोर दिया है कि स्पेशल ऑपरेशन योजना के मुताबिक जारी रहेगी. बातचीत के हवाले से दावा किया गया है कि अगर यूक्रेन लड़ाई बंद कर दे और उनकी (रूस) मांगें मान ले।
ये भी पढ़ें
युद्ध में 2 दोस्‍तों ने कायम की मिसाल, भारत वापसी को लेकर लिया यह निर्णय...