शादी के बाद होने वाले इन परिवर्तनों के लिए मानसिक रूप से तैयार रहें

marriage Tips girls must know
कई शादीशुदा महिलाओं का अनुभव जो कहता है, आइए वो जानते हैं। कुछ ऐसी कॉमन चीजें हैं, जो यदि आप शादी करके दूसरे घर गई हैं तो आपके साथ होती ही हैं। आइए जानते हैं, वे क्या चीजें हैं, जो शादी के बाद नए घर में होंगी और जिन पर आपका अधिक नियंत्रण नहीं रह पाता है। ऐसे में आप केवल इतना कर सकती हैं कि आप मानसिक रूप से तैयार रहें।
1. ससुराल में कई पैमानों पर आपको परखा जाता है, ऐसे में यह कतई जरूरी नहीं कि आपके तौर-तरीके सबको पसंद आएं। जितने ज्यादा घर में सदस्य, उतनी अलग-अलग राय आपके बारे में बनेगी ही। ऐसे में पीठ पीछे आपकी अच्छाई-बुराई होनी तय है।

2. यदि परिवार बड़ा है तो भी हो सकती है, जरूरी नहीं कि होगी ही। लेकिन हां ऐसी संभावना के लिए तैयार रहिए। धीरे-धीरे आपको सबका स्वभाव समझ में आ जाएगा।
3. आप अपने पति से प्यार करती हैं व उनका ख्याल रखने लगती हैं, जो पहले पूरी तरह आपकी सास का जिम्मा होता था तो ऐसे में उन्हें ये लग सकता है कि आप उनके बेटे को छीनने कि कोशिश कर रही हैं और मनमुटाव की स्थिति बन सकती है।

4. घरेलू मामलों में आपके पति हमेशा आपका साथ देंगे, ऐसा जरूरी नहीं है।

5. नए घर में जाने पर आपकी पर्सनल स्पेस काफी कम या खत्म ही हो जाती है। परिवार में अगर सदस्य ज्यादा हैं, तो आपको पर्सनल स्पेस मिलना और मुश्किल हो जाता है, क्योंकि अपने काम से फ्री होने के बाद भी आपको दूसरे की मर्जी का भी ख्याल रखना होता है।
6. पहले अपने पैसों का हिसाब-किताब आप खुद ही रखती थीं लेकिन शादी के बाद पैसों का मामला आपका निजी नहीं रह जाता।

7. यदि आपको तरह-तरह के व्यंजन पसंद हैं व खाने में आपको तीखा व फीका आदि पसंद हैं तो चूजी होना अब आप भूल जाइए, क्योंकि नए घर में सभी सदस्य जो खाते हैं, आपको उनके हिसाब से अपने खान-पान की आदतें बदलनी होंगी।

 

और भी पढ़ें :