15 मई : अंतरराष्ट्रीय परिवार दिवस पर जानिए संयुक्त परिवार का महत्व

8 Benefits of Living in a Joint Family
को मनाया जाता है। परिवार चाहे छोटा हो या बड़ा इसका महत्व तो किसी से छीपा नहीं है, लेकिन आज हम आपको खासतौर से बता रहे हैं में रहने के 8 फायदे -
1 संयुक्त परिवार एक ऐसा परिवार होता है जहां एक पीढ़ी दूसरी पीढ़ी के साथ मिलजुल कर रहती है। ऐसे परिवार में माता-पिता, चाचा-चाची, उनके बच्चे व दादा-दादी समेत कई सदस्य होते हैं, ऐसे परिवार को ही जॉइट फैमिली कहा जाता है।

2 संयुक्त परिवार में, सभी तरह के खर्चें, काम और अन्य चीजों को समान रूप से साझा किया जाता है। जिससे किसी एक सदस्य पर किसी भी जिम्मेदारी का पूरी तरह का बोझ नहीं पड़ता।
3 संयुक्त परिवार के बच्चों को बेहतर देखभाल, रिश्तों को समझने व निभाने की समझ और जीवन के लिए बेहतर मार्गदर्शन मिलता है। क्योंकि घर में अलग-अलग उम्र और अनुभव प्राप्त सदस्य एक साथ रह रहे होते हैं।

4 चचेरे भाई और बहनों के साथ रहने पर बच्चों में चीजें शेयर करने, मदद व सहयोग करने, सब्र रखने जैसे कई गुण स्वतः ही विकसित हो जाते हैं। और उन्हें दूसरों के साथ मिलजुल कर रहना आ जाता है, जो आगे चलकर जीवन में उन्हें बहुत काम आता है।
5 शादी, जन्मदिन, वर्षगांठ जैसे किसी भी अवसर व त्योहार को संयुक्त परिवार के सभी सदस्य मिलझुल कर मनाते हैं।

6 संयुक्त परिवार में रह रहा व्यक्ति सुख-दूख में अकेला नहीं पड़ता। परिवार के सभी सदस्य विपरीत परिस्थितियों में भी एक दूसरे का साथ देते हैं।

7 संयुक्त परिवार में रहने पर सभी सदस्य आपसी समझोता करते हुए भी खुश रखने की कला सिख जाते हैं।

8 संयुक्त परिवारों की दिनचर्या में अनुशासन होता है, जो सेहत के लिहाज से काफी अच्छा भी होता है।

 

और भी पढ़ें :