राजस्थान में पेट्रोल 4 और डीजल 5 रुपए लीटर सस्ता, सरकार ने घटाया वैट

Ashok Gehlot
Last Updated: बुधवार, 17 नवंबर 2021 (00:44 IST)
जयपुर। राजस्थान की सरकार ने विपक्ष के आगे झुकते हुए और पर से (VAT) घटाने का फैसला किया है। इससे राज्य में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 4 से 5 रुपए तक घट जाएंगी। गहलोत सरकार का यह फैसला मंगलवार रात 12 बजे से ही लागू हो जाएगा।

के फैसले से पेट्रोल 4 रुपए व डीजल 5 रुपए प्रति लीटर सस्ता होगा। राज्य सरकार ने मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल व डीजल पर उत्पाद शुल्क में कमी के बाद राज्य सरकार पर वैट कम करने के लिए दबाव बना हुआ था। विपक्षी भाजपा भी वैट कम करने के लिए लगातार सरकार पर निशाना साध रही थी।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वैट कम करने संबंधी निर्णय की जानकारी ट्‍वीट कर दी। उन्होंने कहा कि आज मंत्रिमंडल की बैठक में पेट्रोल-डीजल पर वैट की दर को कम करने का सर्वसम्मति से निर्णय किया गया। इसके बाद मंगलवार रात्रि 12 बजे से पेट्रोल में 4 रुपए प्रति लीटर तथा डीजल में 5 रुपए प्रति लीटर की कमी हो जाएगी। गहलोत के अनुसार, इस कदम से राज्य सरकार 3500 करोड़ रुपए वार्षिक राजस्व की हानि वहन करेगी।
उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार पर वैट कम करने के लिए व्यावासिक वाहन मालिकों का भी दबाव था क्योंकि ये लगे सीमा से लगे राज्यों में जाकर पेट्रोल और डीजल भरवा रहे थे। इसके चलते राजस्थान की सीमा में मौजूद पेट्रोल पंप मालिकों का धंधा चौपट हो गया था।



और भी पढ़ें :