1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. Heavy snowfall and rain in Himachal, life badly affected
Written By
पुनः संशोधित शनिवार, 8 जनवरी 2022 (20:38 IST)

मौसम अपडेट : हिमाचल में भारी बर्फबारी और बारिश, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

शिमला। हिमाचल प्रदेश में पिछले 3 दिनों में हिमपात तथा बारिश से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ तथा बिजली पानी और दूर संचार सेवाओं के अलावा सड़क यातायात ठप हो गया। प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 250 से ज्यादा सड़कें बंद व सैकड़ों बस रूट प्रभावित हैं।प्रदेश के आधा दर्जन जिलों लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, मंडी और चंबा जिला के कई क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त चल रहा है।

शिमला में इस साल की पहली बर्फबारी होने से पर्यटकों ने जमकर लुत्फ उठाया। प्रदेश के आधा दर्जन जिलों, लाहौल स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला, मंडी और चंबा जिला के कई क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त चल रहा है। इन दो दिनों के दौरान मैदानी जिलों में झमाझम बारिश और मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

सोमवार से मौसम में सुधार आने की संभावना जताई गई है। इसी दौरान मैदानी इलाकों सहित बर्फ की ठंडी हवाएं चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 250 से ज्यादा सड़कें बंद व सैकड़ों बस रूट प्रभावित हैं। प्रदेश में शनिवार और रविवार को क्षेत्रवार रेड, ऑरेंज और एलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम कार्यालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शिमला में 14.6 सेंटीमीटर और पर्यटक कुफरी में 7.5 सेंटीमीटर और नारकंडा में पांच सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की। लाहौल-स्पीति में गोंधला में 30 सेमी (एक फुट) केंलाग 10.0 सेमी, हंसा 7.5 सेमी बर्फबारी हुई है, जबकि रोहतांग दर्रे पर एक फुट या 30 सेमी, रोहतांग अटल सुरंग 18 सेमी, मंडी में कमरुनाग और पराशर झील 23 सेमी, शिकारी माता 28 सेमी, तिरुंड 30 सेमी और धर्मशाला के गालू 12 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है।

वहीं शिमला जिले के जुब्बड हट्टी में 22.7 मिमी, पावंटा साहिब में 18.4 मिमी, नाहन में 2.5 मिमी और ऊना और चंबा में एक मिमी बारिश हुई। लाहौल-स्पीति और किन्नौर जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में रातभर से भारी बर्फबारी हुई और जिला प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों को सलाह दी कि वे ऊंचाई वाले स्थानों पर न चढ़ें।

राज्य सरकार ने खराब मौसम और बर्फबारी के कारण सड़क और राजमार्ग बंद होने की स्थिति में स्नोकटर और आपातकालीन वाहनों को तैनात किया है और लोगों को निकाला है। शिमला में ज्यादातर रोड खुले हैं। रिज, जाखू, बेनमोर, लक्कड़ बाजार में स्लीपरी होने की वजह से दिक्कत है। खडापथर में 1 इंच, चैपाल में 2 इंच, नारकंडा मे 2 इंच बर्फबारी हुई है।

ताजा हिमपात से बसों की आवाजाही प्रभावित हुई है। कुफरी-फागू हाईवे पर लोनिवि के दो दर्जन कर्मियों समेत एक दर्जन मशीनें बर्फ हटाने में लगी हैं। इसके बाद कैल्शियम क्लोराइड की स्प्रे से बर्फ को पिघलाकर यातायात को सुचारू करने के प्रयास किए जा रहे हैं।(वार्ता)
ये भी पढ़ें
J&K में 10 PDP नेताओं के खिलाफ FIR का आदेश, जानिए क्‍या है कारण...