मंगलवार, 23 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. प्रादेशिक
  4. 2.31 crore cash and 1 kg gold seized in Rajasthan
Written By
Last Updated : शनिवार, 20 मई 2023 (11:57 IST)

राजस्थान में योजना भवन की अलमारी ने उगले करोड़ों व 1 किलो सोना, BJP ने साधा सरकार पर निशाना

राजस्थान में योजना भवन की अलमारी ने उगले करोड़ों व 1 किलो सोना, BJP ने साधा सरकार पर निशाना - 2.31 crore cash and 1 kg gold seized in Rajasthan
Rajasthan: जयपुर। जयपुर में सरकार के योजना भवन (Yojna Bhawan) के तहखाने में एक अलमारी से 2.31 करोड़ रुपए से अधिक की नकदी और 1 किलो सोना (1 kg of gold) बरामद किया गया है। पुलिस ने इस संबंध में योजना भवन के 7 कर्मचारियों को हिरासत में लिया है जिनकी तहखाने (basement) तक पहुंच थी और वहां के सीसीटीवी फुटेज (CCTV footage) भी खंगाले जा रहे हैं।
 
प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस अलमारी में रखे सूटकेस में 2000 और 500 रुपए के नोट थे। यह जब्ती शुक्रवार को उस समय की गई, जब भारतीय रिजर्व बैंक ने 2000 रुपए के नोटों को चलन से वापस लेने की घोषणा की। विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस सरकार पर निशाना साधा है।
 
अधिकारियों के अनुसार पूरे मामले की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई जिसके बाद मुख्य सचिव उषा शर्मा, पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) उमेश मिश्रा और जयपुर के पुलिस आयुक्‍त आनंद श्रीवास्तव ने शुक्रवार देर रात सचिवालय में संयुक्त प्रेस वार्ता की।
 
श्रीवास्‍तव ने कहा कि जिस तहखाने से नकदी और सोना मिला है, वहां ई-फाइलिंग परियोजना के तहत फाइलों को स्कैन और उनका डिजीटलीकरण किया जा रहा है। 2 अलमारियों में ताला लगा था, उनकी चाभी नहीं मिली। जब चाभियां नहीं मिलीं तो आज उन अलमारियों के ताले तोड़े गए।
 
उन्होंने कहा कि 1 अलमारी में फाइलें मिलीं जबकि दूसरी अलमारी में 1 सूटकेस मिला। जब इसे खोला गया तो यह नोटों और सोने से भरा था। इसके बाद कर्मचारियों ने अशोकनगर थाने को सूचना दी। उन्होंने कहा कि नकदी की गिनती की गई, जो 2.31 करोड़ रुपए और सोने का वजन 1 किलो था। उन्होंने कहा कि 7 कर्मचारियों को हिरासत में लिया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। पूरे मामले की जांच शुरू हो गई है।
 
पुलिस आयुक्‍त ने जल्द ही पूरे मामले का खुलासा करने का दावा किया है। उन्होंने बताया कि जिस अलमारी से नकदी और सोना बरामद हुआ है, वह कई महीनों से बंद पड़ी थी। पुलिस उन कर्मचारियों से पूछताछ करेगी जिनकी तहखाने में अलमारियों तक पहुंच है।
 
उन्‍होंने कहा कि पैसा किसका है, कैसे आया? इसकी जांच की जा रही है। सीसीटीवी फुटेज खंगाले जा रहे हैं। योजना भवन में करोड़ों रुपए की नकदी मिलने की घटना को लेकर अब भाजपा ने सरकार पर निशाना साधा है। नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने ट्वीट किया कि आखिरकार सचिवालय के पास भ्रष्टाचार की जड़ मिल गई है।
 
राठौर ने कहा कि भ्रष्टाचार की गंगोत्री आखिरकार सचिवालय तक पहुंच ही गई। राजस्थान सचिवालय, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोतजी बैठकर शासन चलाते हैं, वहां करोड़ों की नकदी और सोना बरामद होना इस बात का प्रमाण है कि गहलोत सरकार भ्रष्टाचार के संरक्षणदाता की भूमिका में है।
 
उन्‍होंने कहा कि 2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने का बयान देने वाले मुख्यमंत्रीजी आप केवल इतना बता दीजिए कि आपका सचिवालय 2000 के अनगिनत नोटों को क्यों उगल रहा है? योजना भवन के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग में किन उद्देश्यों को पूरा करने के लिए करोड़ों रुपए छिपाकर रखे गए?(भाषा)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
भाजपा ने बताया, दिल्ली के लिए क्यों जरूरी है केंद्र का अध्यादेश