गुरुवार, 25 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Wrestlers Protest : Bajrang Punia and sakshi malik meets anurag thakur
Written By
Last Updated : बुधवार, 7 जून 2023 (12:36 IST)

Wrestlers Protest : अनुराग ठाकुर से मिले बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक, राकेश टिकैत भी पहुंचे

Wrestlers Protest : अनुराग ठाकुर से मिले बजरंग पुनिया और साक्षी मलिक, राकेश टिकैत भी पहुंचे - Wrestlers Protest : Bajrang Punia and sakshi malik meets anurag  thakur
Wrestlers Protest : पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक और किसान नेता राकेश टिकैत ने बुधवार को दिल्ली में खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से मुलाकात की। खेल मंत्री ने WFI के पूर्व प्रमुख बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे पहलवानों को चर्चा के लिए आमंत्रित किया था।
 
खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार आधी रात के बाद ट्वीट किया सरकार, पहलवानों के साथ उनके मुद्दों पर चर्चा करने की इच्छुक है। मैंने बातचीत के लिए पहलवानों को एक बार फिर आमंत्रित किया है।

क्या बोले महावीर फोगाट : द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच महावीर सिंह फोगाट ने केंद्र सरकार के आंदोलन कर रहे पहलवानों के साथ बातचीत का रास्ता खोलने के कदम की सराहना करते हुए बुधवार को कहा कि वे भी चाहते हैं कि इस मुद्दे का निष्पक्ष समाधान निकले।
 
उन्होंने कहा कि सरकार जो सोई हुई थी अगर आज वह जागी है तो यह बहुत बढ़िया है। हम भी चाहते हैं कि समाधान हो, निष्पक्ष हो। पहलवान भी यही चाहते हैं। जो भी रास्ता हो वह निकाला जाना चाहिए।
 
न्याय मिलने तक कांग्रेस पहलवानों के साथ : कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का रुख साफ है। हमारी यही मांग है कि हमारी बेटियों को न्याय मिलना चाहिए। जब तक न्याय नहीं मिलेगा, हम तब तक बेटियों का साथ देंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार महिला पहलवानों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है और उनकी आवाज कुचलने के लिए पूरे तंत्र को खुला छोड़ दिया गया है। सरकार से बातचीत के बाद पहलवान जो भी रुख अपनाएंगे, हम उसके साथ रहेंगे।
 
उन्होंने कहा कि यह पहला उदाहरण है कि ऐसे मामले में गिरफ्तारी नहीं हुई। आने वाले समय में इस मामले का उदाहरण देकर और बेटियों पर अत्याचार हो सकता है। यह सरकार देश में बेटियों के लिए कैसा वातावरण बना रही है।
 
उन्होंने कहा कि जब महिला पहलवान अपने पदक विसर्जित करने के लिए हरिद्वार गईं, तो सरकार की तरफ से किसी ने भी अपील नहीं की कि वे ऐसा नहीं करें। सरकार की ओर से कम से कम एक बयान आ सकता था कि आपके साथ न्याय होगा।
 
पहलवानों का आंदोलन जारी: पहलवान भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लंबे समय से विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। सिंह पर कई महिला पहलवानों ने यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है। हालांकि भाजपा सांसद सिंह ने इन सभी आरोपों को खारिज किया है।
 
दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोपों की जांच के सिलसिले में सिंह के सहयोगियों और उत्तर प्रदेश के गोंडा में उनके आवास पर काम करने वाले लोगों के मंगलवार को बयान दर्ज किए थे।
 
वहीं जिस नाबालिग के बयान के आधार पर सिंह के खिलाफ यौन शोषण से बच्चों के संरक्षण (पॉक्सो) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था, उसका बयान दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 164 के तहत एक बार फिर दर्ज किया गया है।
Edited by : Nrapendra Gupta