रविवार, 14 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Uddhav Thackeray's statement regarding the post of Prime Minister
Written By
Last Modified: मुंबई , बुधवार, 30 अगस्त 2023 (22:59 IST)

विपक्षी गठबंधन के पास PM पद के कई विकल्प, BJP के पास केवल एक : उद्धव ठाकरे

Uddhav Thackeray
Opposition Alliance Meeting : शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के पास प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के लिए कई विकल्प हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (BJP) के पास केवल एक ही विकल्प है। उन्होंने रक्षाबंधन के उपहार के रूप में रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 200 रुपए की कटौती करने के फैसले को लेकर भी केंद्र पर कटाक्ष किया।
 
वह यहां गुरुवार से शुरू होने वाली ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (INDIA) की दो दिवसीय बैठक के आयोजन स्थल ग्रैंड हयात होटल में संबोधित कर रहे थे। ठाकरे ने एक सवाल के जवाब में कहा, प्रधानमंत्री पद के लिए विकल्प के बारे में सवाल भाजपा से पूछा जाना चाहिए, जिसकेपास पिछले 9 वर्षों से केवल एक ही विकल्प है, जो हमने देखा है। ‘इंडिया’ गठबंधन के पास प्रधानमंत्री पद के लिए कई विकल्प हैं। भाजपा के पास क्या विकल्प हैं?
 
उन्होंने रक्षा बंधन के उपहार के रूप में रसोई गैस की कीमतों में प्रति सिलेंडर 200 रुपए की कटौती करने के फैसले को लेकर भी केंद्र पर कटाक्ष किया। सरकार ने घरों में इस्तेमाल की जाने वाली रसोई गैस की कीमतों में कटौती करने की मंगलवार को घोषणा की थी।
 
ठाकरे ने कहा, क्या पिछले नौ वर्षों में कोई रक्षाबंधन नहीं था? ‘इंडिया’ (गठबंधन) के आगे बढ़ने पर एलपीजी सिलेंडर मुफ्त दिए जाने लगेंगे। चाहे वे कुछ भी करें, लोग होशियार हैं और सब कुछ समझते हैं। मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर) के आर्थिक परिवर्तन के लिए नीति आयोग के मास्टरप्लान पर एक प्रश्न का उत्तर देते हुए, ठाकरे ने कहा कि उनकी पार्टी केंद्र सरकार के ऐसे किसी भी दखलंदाजी वाले कदम का विरोध करेगी।
 
यह पूछे जाने पर कि क्या विपक्षी गठबंधन के लिए एक संयोजक नियुक्त किया जाएगा, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, बैठक और विचार-विमर्श होने का इंतजार करें। भाजपा के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन राजग पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने सवाल किया, क्या कोई जानता है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का संयोजक कौन है?
 
ठाकरे से जब पूछा गया कि क्या उन्हें विपक्ष के प्रधानमंत्री उम्मीदवार के रूप में पेश किया जाएगा, उन्होंने मजाकिया लहजे में कहा, मैं कल जाऊंगा और शपथ लूंगा। इस साल के अंत में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने की अटकलों के बारे में पूछे जाने पर, ठाकरे ने कहा, सिर्फ लोकसभा ही क्यों, स्थानीय निकायों के चुनावों की भी घोषणा करें। मुंबई सहित महाराष्ट्र में निकाय चुनाव एक साल से अधिक समय से लंबित हैं।
Edited By : Chetan Gour (भाषा)
ये भी पढ़ें
कश्मीर में 16 सितंबर को होगा पहला अनूठा स्टार्टअप कॉन्क्लेव