बड़ी खबर, सिक्किम के नाकुला बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों की चीनी सेना से झड़प

Last Updated: सोमवार, 25 जनवरी 2021 (12:52 IST)
नई दिल्ली। सिक्किम के नाकुला बॉर्डर पर भारतीय सैनिकों की चीनी सेना से झड़प हो गई। बताया जा रहा है कि चीनी सैनिकों की घुसपैठ के प्रयास को नाकाम करने के दौरान हुई इस झड़प में दोनों ओर के सैनिक घायल हुए हैं।
नॉर्थ सिक्किम में करीब 19,000 फुट की ऊंचाई पर नाकुला पर हुई इस झड़प को लेकर सेना की तरफ से फिलहाल कोई बयान नहीं आया है। सुत्रों के अनुसार, झड़प में भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को करारा जवाब दिया।
चीनी सैनिकों द्वारा घुसपैठ की यह कोशिश 20 जनवरी को हुई थी। इस दौरान भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें के 20 सैनिकों के घायल होने की जानकारी मिल रही है।

भारतीय सेना ने भी इस संबंध में एक बयान जारी करते हुए कहा कि सिक्किम के नाकु ला में और चीन के जवानों में 20 जनवरी को झड़प हुई थी। स्थानीय कमांडरों ने प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस मामले को सुलझा लिया है।

उल्लेखनीय है कि इसी स्थान पर मई 2020 में भी दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प हुई थी। इस झड़प में भी कई सैनिक घायल हुए थे।
करीब ढाई महीने के बाद रविवार को भारत और चीन की सेनाओं के बीच कोर कमांडर स्तर की नौवें दौर की बातचीत हुई। 15 घंटे से ज्यादा समय तक चली इस बैठक में भारत ने एक बार फिर साफ कर दिया कि चीन पर ही तनाव कम करने की पूरी जिम्मेदारी है।



और भी पढ़ें :