चीन में चमगादड़ से Corona virus फैलने की आशंका

Bats
पुनः संशोधित मंगलवार, 4 फ़रवरी 2020 (00:33 IST)
बीजिंग। में 350 से अधिक लोगों की जान लेने वाले और हजारों लोगों को संक्रमित करने वाले विषाणु कोरोना (virus) का जनक चमगादड़ों के होने की आशंका है। यह जानकारी सोमवार को ‘नेचर’ पत्रिका में प्रकाशित 2 हालिया शोधपत्रों में दी गई है।
पहले अध्ययन में शोधकर्ताओं ने विषाणु के जीन समूह की श्रृंखला का अध्ययन किया जो चीन में श्वसन रोग फैलने से जुड़ा हुआ है। प्रारंभिक मामलों में समुद्री भोजन बाजार से जुड़े एक रोगी पर अध्ययन से यह जुड़ा हुआ है।

अध्ययन में पाया गया कि विषाणु सार्स की तरह कोरोना वायरस के समूह से जुड़ा हुआ है जिसकी पहचान पहले चीन में चमगादड़ों में हुई थी। कोरोना वायरस सबसे पहले दिसंबर में चीन के हुबेई प्रांत में फैला जिसके बाद से इससे 361 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि इसके पुष्ट मामलों की संख्या 17205 तक पहुंच गई है।

केवल रविवार को इससे 57 लोगों की मौत हो चुकी है। चीन के बाहर यह 25 देशों में फैल चुका है और फिलीपींस में रविवार को एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई। चीन के फुडान विश्वविद्यालय के योंग झेन झांग और उनके सहयोगियों ने वुहान में 26 दिसंबर को भर्ती किए 41 वर्षीय व्यक्ति पर अध्ययन किया।

‘नेचर’ में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में कोरोना वायरस में सार्स की तरह समानताएं दिखती हैं। अध्ययन से पता चलता है कि कोरोना वायरस की उत्पति चमगादड़ों से हुई है जबकि इसके जानवरों से उत्पत्ति की पुष्टि नहीं हुई है।


और भी पढ़ें :