फैसले की घड़ी में अयोध्या पूरी तरह से तैयार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद संभाली कमान

विकास सिंह| Last Updated: शनिवार, 9 नवंबर 2019 (08:48 IST)
देश के सबसे बड़े और पुराने मुकदमे अयोध्या विवाद पर अब फैसले की घड़ी आ गई है। की संविधान पीठ सुबह 10.30 बजे अपना फैसला सुनाएगी। सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले का अयोध्या के साथ पूरे देश की जनता बेसब्री से इंतजार कर रही है। अयोध्या में शुक्रवार की रात फैसला आने की सूचना मिलते ही सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। जैसे ही लोगों को यह जानकारी मिली कि सुप्रीम कोर्ट शनिवार सुबह अपना फैसला सुनाएगा लोग उत्साहित नजर आए।

मुख्यमंत्री योगी ने खुद संभाली कमान :
अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले मुख्यमंत्री ने खुद पूरी कमान अपने हाथ में ले ली है। मुख्यमंत्री ने सुबह आला अधिकारियों के साथ मीटिंग कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग कर अयोध्या के साथ ही पूरे राज्य के पुलिस अफसरों के साथ बैठक कर जरुरी दिशा निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि यह सभी की जिम्मेदारी है कि प्रदेश में शांतिपूर्ण और सौहार्दपूर्ण वातावरण को हर हाल में बनाए रखें। उन्होंने लोगों से अफवाहों पर कतई ध्यान न देने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रशासन सभी की सुरक्षा और प्रदेश में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए कटिबद्ध है और अगर कोई कानून व्यवस्था के साथ खिलवाड़ करने की कोशिश करेगा तो उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

चप्पे-चप्पे पर तैनात जवान :सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले अयोध्या में चप्पे चप्पे पर सुरक्षा के लिए जवान तैनात किए गए हैं। सभी प्रमुख मंदिरों की सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौंबद कर दी गई है। प्रशासन ने एहतियात के तौर परहनुमान गढ़ी और रामजन्मभूमि की ओर जाने वाले रास्ते पर कड़ी सुरक्षा कर दी गई है। किसी भी प्रकार की अफवाह फैलने से रोकने के लिए सोशल मीडिया पर सख्त निगरानी रखी जा रही है।

उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। उन्होंने लोगों से अपील की है सोशल मीडिया पर किसी भी प्रकार कीअफवाह फैलाने वाले मैसेज को फारवर्ड नहीं करें। उत्तर प्रदेश के एडीजी अभियोजन और अयोध्या की सुरक्षा कमान संभाल रहे आशुतोष पांडे ने कहा कि अयोध्या में 60 कंपनी सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही 10 ड्रोन कैमरों से अयोध्या पर सुरक्षाबल पैनी नजर रख रहे हैं।

शांति बनाए रखने की अपील :अयोध्या विवाद में मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा हम उसको स्‍वीकार करेंगे। उन्होंने लोगों से घर में बैठकर सुप्रीम कोर्ट के हर फैसले का स्वागत करने की अपील की है।

इसके साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की है कि वह कोई भी ऐसा काम नहीं करें जिससे माहौल खराब हो। उन्होंने अयोध्या के लोगों के साथ पूरे देश के लोगों के साथ अमन-सुकून के साथ रहने की अपील की है। वहीं अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर रामजन्मभूमि न्यास के कार्यकारी अध्यक्ष रामविलास वेदांती ने लोगों को शांति बनाए रखने की अपील की है। रामविलास वेदांतीने लोगों से आपसी प्रेम और सौहार्द बनाए रखने की अपील की।

विज्ञापन
Traveling to UK? Check MOT of car before you buy or Lease with checkmot.com®
 

और भी पढ़ें :