11 करोड़ Vaccine के लिए सीरम को मिले 1732 करोड़

पुनः संशोधित सोमवार, 3 मई 2021 (19:25 IST)
नई दिल्ली। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने सोमवार को सरकार के उस बयान को सही बताया कि जिसमें कहा गया है कि कंपनी को मई, जून और जुलाई के लिए कोविशील्ड टीके की 11 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए 1732.50 करोड़ रुपए की पूरी राशि अग्रिम दे दी गई है।

एसआईआई ने ट्विटर पर लिखा- हम बयान और सूचना की विश्वसनीयता की पुष्टि करते हैं। हम पिछले एक साल से भारत सरकार के साथ करीबी सहयोग कर रहे हैं और सरकार से मिली मदद के लिए उसका आभार जताते हैं। हम जितना संभव हो उतने लोगों की जान बचाने के लिए अपने टीके का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कंपनी ने यह जवाब स्वास्थ्य मंत्रालय के उस बयान के बाद दिया जिसमें उन आरोपों को खारिज किया गया कि मंत्रालय ने एसआईआई को कोविशील्ड टीके के लिए नए ऑर्डर नहीं दिए हैं।
इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था कि उसने मई, जून और जुलाई के लिए कोविशील्ड टीके की 11 करोड़ खुराक की आपूर्ति के लिए एसआईआई को 1,732.50 करोड़ रुपए की 100 प्रतिशत अग्रिम राशि का भुगतान किया है।

मंत्रालय ने कहा कि इस राशि पर टीडीएस कटौती के बाद 1,699.50 करोड़ रुपए की राशि एसआईआई को 28 अप्रैल को ही प्राप्त हो गई। मंत्रालय ने कहा इसी प्रकार भारत बायोटेक इंउिया लिमिटेड (BBIL) को 5 करोड़ कोवैक्सीन टीके के लिए 28 अप्रैल को ही 787.50 करोड़ रुपए (टीडीएस कटौती के बाद 772.50 करोड़ रुपए) जारी किए जा चुके हैं। टीकों का यह आर्डर मई, जून और जुलाई के लिए दिया गया है।

मंत्रालय ने स्थिति स्पष्ट करते हुए कहा कि दो मई की स्थिति के अनुसार केन्द्र ने 16.54 करोड़ से अधिक टीके की खुराक राज्यों और संघ शासित प्रदेशों को उपलब्ध कराई हैं।



और भी पढ़ें :