मोदी को याद आए सरदार पटेल, कहा- पूरे कर रहे हैं अधूरे काम

पुनः संशोधित मंगलवार, 17 सितम्बर 2019 (14:18 IST)
केवड़िया (गुजरात)। मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन मना रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात में कहा कि भाजपा सरकार द्वारा कश्मीर पर लिया गया निर्णय सरदार पटेल द्वारा प्रेरित है और ये दशकों पुरानी समस्या का समाधान पाने की एक कोशिश है।
पीएम मोदी ने कहा कि आज हैदराबाद मुक्ति दिवस भी है। हैदराबाद मुक्ति दिवस सरदार पटेल की दूरदृष्टि का परिणाम है। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले का उल्लेख कर मोदी ने कहा कि आजादी के दौरान जो काम अधूरे रह गए थे, उन्हें पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है।

सरदार सरोवर बांध के किनारे में शामिल हुए पीएम ने कहा कि सरदार सरोवर परियोजना गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान की जरूरतों को पूरा कर रही है। मोदी ने कहा कि वे सरदार सरोवर परियोजना को सफल बनाने के लिए काम करने वाले लाखों लोगों का आभार व्यक्त करते हैं।
उन्होंने कहा कि 133 साल पुरानी ‘स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी’ को देखने प्रतिदिन 10,000 लोग जाते हैं, लेकिन ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का लोकार्पण हुए सिर्फ 11 महीने ही हुए हैं और यहां 8500 लोग प्रतिदिन आते हैं।

उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और कारगिल के लाखों साथियों के सक्रिय सहयोग से हम विकास और विश्वास की नई धारा बहाने में सफल होंगे। पीएम ने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सरदार के सपने को आज देश साकार होते हुए देख रहा है।

मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों को 70 साल तक भेदभाव का सामना किया है। इसका दुष्परिणाम, हिंसा और अलगाव के रूप में पूरे देश ने भुगता है।



और भी पढ़ें :