सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM Modi welcomes cheetah in kuno national park
Written By
Last Modified: शनिवार, 17 सितम्बर 2022 (11:49 IST)

पीएम मोदी ने चीतों के साथ मनाया जन्मदिन, 3 चीतों को बाड़े में छोड़ा, फोटो भी खींची

पीएम मोदी ने चीतों के साथ मनाया जन्मदिन, 3 चीतों को बाड़े में छोड़ा, फोटो भी खींची - PM Modi welcomes cheetah in kuno national park
श्योपुर। नामीबिया से 10 घंटों की उड़ाने बाद भारत पहुंचे 8 चीतों को कुनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लीवर दबाकर बाड़े में छोड़ दिया। चीतों के साथ जन्मदिन मनाते हुए पीएम मोदी बेहद खुश दिखाई दिए। उन्होंने ताली बजाकर भारतीय जंगल में चीतों का वेलकम किया और उनकी फोटो भी खींची।
 
उद्यान में एक मंच स्थापित किया गया था जिस पर चीतों के विशेष पिंजरों को रखा जाएगा और मोदी लीवर चलाकर उनमें से तीन चीतों को एक बाड़े में छोड़ा।
 
भारत में चीतों को विलुप्त घोषित किए जाने के सात दशक बाद इस प्रजाति को देश में फिर से बसाने की परियोजना के तहत नामीबिया से 8 चीतों को लेकर विशेष मालवाहक विमान शनिवार सुबह ग्वालियर के हवाई अड्डे पर उतरा था। इसके बाद इन्हें 20 से 25 मिनट की यात्रा के बाद 165 किलोमीटर दूर हेलीकॉप्टर से पालपुर लाया गया।
 
मालवाहक बोइंग विमान ने शुक्रवार रात को नामीबिया से उड़ान भरी थी और लगभग 10 घंटे की लगातार यात्रा के दौरान चीतों को लकड़ी के बने विशेष पिंजरों में पहले ग्वालियर फिर यहां लाया गया।
 
यात्रा के दौरान चीते बिना भोजन के रहे और उन्हें बाड़े में छोड़े जाने के बाद खाने के लिए कुछ दिया जाएगा। उसके बाद, कुछ गणमान्य व्यक्ति शेष चीतों को अन्य बाड़ों में छोड़ेंगे। 
 
इन चीतों को ‘टेरा एविया’ की एक विशेष उड़ान में लाया गया है जो यूरोप में चिसीनाउ, मोल्दोवा में स्थित एक एयरलाइन है। उन्होंने बताया कि यह चार्टर्ड यात्री और मालवाहक उड़ानें संचालित करती है। कुनो राष्ट्रीय उद्यान विंध्याचल पहाड़ियों के उत्तरी किनारे पर स्थित है और 344 वर्ग किलोमीटर इलाके में फैला हुआ है।
 
ये भी पढ़ें
अमेरिकी मीडिया ने की मोदी की तारीफ, कहा- SCO सम्मेलन में पुतिन को लगाई है फटकार