Corona से ठीक हुए लोगों नए फंगस का खौफ, 3 महीने में 4 मामले

पुनः संशोधित बुधवार, 13 अक्टूबर 2021 (15:55 IST)
नई दिल्ली। (Coronavirus) से ठीक हुए लोगों को जहां ब्लैक फंगस, यलो फंगस और व्हाइट फंगस (mucormycosis) से भी जूझना पड़ा। इसके अलावा अन्य शारीरिक समस्याएं भी उनमें देखने को मिली हैं। अब एक नए तरह के फंगस ने लोगों को डरा दिया है। नए फंगस को (Aspergillus osteomyelitis) कहा जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक पिछले 3 महीनों में पुणे में कोविड से ठीक हुए 4 मरीजों में इस तरह का इन्फेक्शन पाया गया है। बताया जा रहा है कि इस खतरनाक इनफेक्शन का इलाज बहुत मुश्किल है क्योंकि यह रीढ़ की हड्डी के ट्यूबरक्लोसिस की नकल करता है।

म्यूकोरमाइकोसिस यानी ब्लैक, व्हाइट और यलो फंगस के बाद नए मामले ने विशेषज्ञों के चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, प्रभाकर नाम के एक 66 साल के मरीज ने कोविड-19 से ठीक होने के एक माह बाद हलके बुखार और पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द की शिकायत की थी। मरीज को शुरू में मांसपेशियों को आराम देने वाली दवाइयां दी गईं, लेकिन कोई आराम नहीं मिला।

दूसरी ओर, जब उस मरीज का एक मैगनेट रेजोनेंस इमेजिंग (MII) स्कैन किया गया तो उसके शरीर में स्पोंडिलोडिसाइटिस नामक स्पाइनल-डिस्क रिक्त स्थान को गंभीर के कारण हड्डी के खराब होने मामला सामने आया। उसकी हड्डी में बायोप्सी और कल्चर रिपोर्ट में एस्परगिलस प्रजातियां बढ़ी पाई गईं, जो कि एक प्रकार का फंगस है।



और भी पढ़ें :