आखि‍र क्‍यों लोगों ने छोड़ दिया नॉनवेज खाना, ये रिसर्च करेगी खुलासा

chicken
Last Updated: रविवार, 10 अक्टूबर 2021 (18:41 IST)
ब्रिटेन में नॉनवेज खाने वाले लोगों में कैंसर और डायबिटीज टाइप टू और दिल से संबंधित रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए पिछले 10 सालों के दौरान लगभग 20 प्रतिशत लोगों ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया है।

भागदौड़ भरे लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान ने हमारे लिए कोई च्वाइस नहीं छोड़ी है। जब समय मिलता है खाते हैं, जैसा खाने को मिलता है, हम खाते है, बस वो जीभ को स्वाद लगना चाहिए। इसी के चलते लोगों को समय से पहले ही कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती हैं। जिनमें मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर अहम है।

इन्हीं कुछ बीमारियों के रास्ते शरीर में कुछ और बड़ी बीमारियां भी घर कर जाती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में नॉनवेज खाने वाले लोगों में कैंसर

और डायबिटीज टाइप टू और दिल से संबंधित रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोग अपने स्वाद से ज्यादा हेल्थ को अहमियत देने लगे हैं। यहां पिछले 10 सालों के दौरान वहां लगभग 20 प्रतिशत लोगों ने नॉनवेज खाना छोड़ दिया है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की रिसर्च के अनुसार लोगों ने हेल्दी रहने के लिए नॉनवेज खाना या तो कम कर दिया है या फिर बहुत कम कर दिया है। यही कारण है कि यहां रेड मीट की खपत में तो काफी कमी दर्ज की गई है। जबकि चिकन और मछली खाने की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा है।



और भी पढ़ें :