Nupur Sharma : जम्मू कश्मीर पहुंची विवाद की आंच, भद्रवाह, किश्तवाड़ में कर्फ्यू, रामबन और डोडा में धारा 144

सुरेश एस डुग्गर| Last Updated: शुक्रवार, 10 जून 2022 (21:46 IST)
हमें फॉलो करें
जम्मू। भाजपा नेता नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए की आग में भी पहुंच गई है। नतीजतन चिनाब वैली के 2 जिलों में कर्फ्यू लागू कर सेना बुला ली गई है, जबकि 2 अन्य में धारा 144 लागू कर दी गई है। हालात तनावपूर्ण बताए जा रहे हैं, जबकि कश्मीर में हड़ताल हो गई।
भाजपा नेता नूपुर शर्मा के बयान के विरोध में शुक्रवार को श्रीनगर सहित घाटी के कुछ अन्य हिस्सों में बाजार और कारोबार बंद हैं। हालांकि यातायात व्यवस्था जारी है, लेकिन शहर में अधिकतर दुकानें और मुख्य बाजार बंद हैं। चौक-चौराहों पर पुलिस और सुरक्षाबल के जवान तैनात हैं। वहीं श्रीनगर में सुरक्षा को देखते हुए इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है।

कश्मीर घाटी में शुक्रवार को हड़ताल हो गई। अचानक हुई हड़ताल को देखते हुए प्रशासन ने भी पूरी वादी में सुरक्षा प्रबंध कड़े कर दिए। श्रीनगर के कई हिस्सों में एहतियात के तौर पर इंटरनेट सेवा को भी बंद कर दिया गया है। यह हड़ताल भाजपा के पूर्व प्रवक्ताओं द्वारा पैगंबर हजरत मुहम्मद के प्रति की गई कथित आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ हुई है।

इस बीच, और रामबन में प्रदेश प्रशासन ने आज लगातार दूसरे दिन भी जहां कर्फ्यू जारी रखा गया है, वहीं में भी कर्फ्यू लागू किया गया है। भद्रवाह में कुछ मुस्लिम नेताओं ने एक मस्जिद की छत पर खड़े होकर हिंदू समुदाय के प्रति भड़काऊ और आपत्तिजनक टिप्पणियां कीं। इस पूरे प्रकरण का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने एक एफआईआर भी दर्ज कर ली,लेकिन भड़काऊ भाषण देने वालों की गिरफ्तारी की आज दोपहर तक कोई सूचना नहीं थी।

अधिकारियों ने बताया कि किश्तवाड़ और भद्रवाह में एहतियातन कर्फ्यू लगाया गया है। साथ ही पूरे चिनाब वैली भद्रवाह, डोडा, किश्तवाड़ व रामबन में मोबाइल इंटरनेट सेवा देर रात ठप कर दी गई। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। लोगों से अपने घरों में ही रहने की अपील की जा रही है।
Koo App
Heavy security is deployed in Baderwah town of Doda district in Jammu. is imposed and Internet Services have been suspended in the town after tensions due to a social media post. - Prasar Bharati News Services (@pbns_india) 10 June 2022

दरअसल भड़काऊ भाषणों से भद्रवाह (डोडा) और किश्तवाड़ जिलों में तनाव पैदा करने की कोशिशें जारी हैं। गुरुवार को भद्रवाह की मस्जिद से भड़काऊ बयानबाजी की गई। वायरल वीडियो में कई आपत्तिजनक टिप्पणियों के साथ वर्ग विशेष को कई धमकियां भी दी गईं।

यह वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया। पुलिस ने दावा किया है कि जल्द ही इस मामले में गिरफ्तारी की जाएगी। प्रशासन ने अफवाहों पर विराम लगाने के लिए इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया है। डोडा के साथ रामबन जिला प्रशासन ने भी निषेधाज्ञा लागू कर दी है।



और भी पढ़ें :