मंगलवार, 16 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. NEET UG exam : CBI files FIR
Last Modified: रविवार, 23 जून 2024 (15:54 IST)

एक्शन में CBI, NEET UG गड़बड़ी में दर्ज की FIR

एक्शन में CBI, NEET UG गड़बड़ी में दर्ज की FIR - NEET UG exam : CBI files FIR
NEET UG : केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने 5 मई को आयोजित मेडिकल प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक (NEET UG) के आयोजन में अनियमितताओं के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है। करीब 24 लाख छात्रों ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा दी है। ALSO READ: NEET मामले में बरसीं प्रियंका गांधी, मोदी राज में शिक्षा प्रणाली माफिया के हवाले
 
केंद्र द्वारा एजेंसी को परीक्षा में कथित अनियमितताओं की जांच सौंपने की घोषणा के एक दिन बाद यह प्राथमिकी दर्ज की गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी संदर्भ के आधार पर सीबीआई ने अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। 
 
मंत्रालय को अनियमितताओं की जांच के लिए कई शहरों में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की मांग माननी पड़ी। इस परीक्षा का आयोजन एनटीए करता है।

शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 5 मई को आयोजित नीट-यूजी परीक्षा में अनियमितताओं, धोखाधड़ी और कदाचार के कुछ मामले सामने आए हैं। सरकार ने इस मामले में कार्रवाई करते हुए एनटीए के डीजी सुबोध कुमार को हटा दिया है। ALSO READ: कौन हैं प्रदीप सिंह खरोला, जिन्हें बनाया गया है NTA का नया DG
 
अधिकारी ने कहा कि एक समीक्षा के बाद परीक्षा प्रक्रिया के संचालन में पारदर्शिता के लिए यह निर्णय लिया गया कि मामले को व्यापक जांच के लिए सीबीआई को सौंप दिया जाए। 
Edited by : Nrapendra Gupta 
ये भी पढ़ें
Ayodhya : क्या हल्की बारिश में ढह गई अयोध्या रेलवे स्टेशन की दीवार? आखिर क्या है सच