गुरुवार, 18 जुलाई 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news of May 20 in India
Last Updated : सोमवार, 20 मई 2024 (08:42 IST)

Weather Updates: गर्मी के तेवर हुए और भी तीखे, यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-NCR तक हाहाकार

अनेक राज्यों में वर्षा की संभावना

Weather Updates: गर्मी के तेवर हुए और भी तीखे, यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-NCR तक हाहाकार - Latest weather news of May 20 in India
Weather Updates: गर्मी के तेवर और भी तीखे से तीखे होते जा रहे हैं। यूपी-बिहार (UP-Bihar) से लेकर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) तक हाहाकार मचा हुआ है। लू के थपेड़ों ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई राज्यों में जीना मुहाल कर दिया है। दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में भी भयंकर गर्मी से लोग परेशान हैं। अनेक राज्यों में वर्षा की संभावना है।

 
दिल्ली में लू जैसे हालात : दिल्ली में भी लू जैसे हालात हैं और तापमान हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश और बिहार में आज और आने वाले दिनों में तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।
 
अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी : मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, उत्तरप्रदेश, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में लू का प्रकोप जारी है और अगले कुछ दिनों तक भीषण गर्मी पड़ेगी। इन राज्यों में अभी राहत के आसार नहीं हैं। हालांकि कुछ राज्यों मसलन तमिलनाडु, कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और मेघालय में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है।

 
कोमोरिन क्षेत्र और निकटवर्ती दक्षिण तमिलनाडु तट पर समुद्र तल से 1.5 से 4.5 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण बना हुआ है। कोमोरिन क्षेत्र और इससे सटे दक्षिण तमिलनाडु तट पर चक्रवाती परिसंचरण से लक्षद्वीप तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी राजस्थान के मध्य भागों और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
 
दक्षिणी बांग्लादेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की उम्मीद है।
 
पिछले 24 घंटों की मौसमी हलचल : पिछले 24 घंटों के दौरान कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिण तमिलनाडु, दक्षिण केरल, सिक्किम और केरल लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

 
ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल के तटीय, आंध्रप्रदेश के तटीय ओडिशा और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश हुई। कल गुजरात क्षेत्र, राजस्थान के कुछ हिस्सों और दिल्ली-एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बन गई।
 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के अनुसार आज सोमवार को तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्रप्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर-पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है।
 
दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्यप्रदेश में हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है।गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।(Photo courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta