सोमवार, 22 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news of March 2 in India
Last Updated : शनिवार, 2 मार्च 2024 (08:40 IST)

Weather Update: IMD ने जताया झमाझम बारिश का ALERT, जानें कैसा रहेगा देश का मौसम

एमपी, यूपी और राजस्थान में बारिश की संभावना

Weather Update: IMD ने जताया झमाझम बारिश का ALERT, जानें कैसा रहेगा देश का मौसम - Latest weather news of March 2 in India
Weather Update: देश में मौसम का मिजाज कब बदल जाए, इसका अंदाजा किसी को भी नहीं। कभी ठंड तो कभी ठंड के साथ बारिश का प्रहार, वहीं पहाड़ों इलाकों में बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। आईएमडी (IMD) ने हिमाचल में बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है। अनेक राज्यों में भी बारिश व ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है।
 
दिल्ली-एनसीआर के मौसम में होगा बदलाव : वहीं शनिवार को कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है जबकि 5 मार्च तक मौसम का हाल ऐसे ही बना रहने की उम्मीद है। IMD के अनुसार राजधानी दिल्ली में शनिवार रात में बारिश हो सकती है। 2 मार्च को बारिश की गहनता बढ़ सकती है। बारिश के कारण दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आएगा और तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

 
कई इलाकों में बारिश का अलर्ट : IMD ने रिपोर्ट जारी कर जानकारी दी है, कि दिल्ली, उत्तरप्रदेश, हरियाणा व पंजाब सहित देश के कई राज्यों में बारिश के चलते मौसम में बदलाव हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ को उत्तर-पूर्व ईरान और निकटवर्ती अफगानिस्तान पर समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर से 9.6 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बना हुआ है।

प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर है। एक ट्रफ रेखा उत्तरी केरल से निचले स्तर पर कोंकण तक फैली हुई है। उत्तर-पूर्वी बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। 5 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंचने की संभावना है।

 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज शनिवार 2 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने की संभावना है। मौसमी गतिविधियों की अधिकतम तीव्रता आज होगी। पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बौछारें, बिजली गिरने और 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
 
एमपी, यूपी और राजस्थान में बारिश की संभावना : शनिवार को उत्तरप्रदेश, राजस्थान और उत्तरी मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। दिल्ली में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी संभव है और भारी से बहुत भारी बारिश और बर्फबारी होगी।

 
उत्तराखंड में होगी भारी बर्फबारी : उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बर्फबारी हो सकती है। पंजाब में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा संभव है। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब के अलग-अलग इलाकों में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं। हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, उत्तरप्रदेश और उत्तरी मध्यप्रदेश में बारिश के साथ ओले गिर सकते हैं। गुजरात और उत्तरी मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में और छत्तीसगढ़ में हल्की बारिश संभव है। अगले 2 से 3 दिनों के दौरान केरल और रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम जारी रह सकता है।(Photo Courtesy: IMD)
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट की प्री वेडिंग सेरेमनी में सेलेब्स का जलवा (देखिए फोटो)