शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. Latest weather news of February 28 in India
Last Updated :नई दिल्ली , बुधवार, 28 फ़रवरी 2024 (08:46 IST)

Weather Update: उत्तर भारत में बर्फबारी से अचानक बदला मौसम, आईएमडी ने बताया कहां-कहां बरसेंगे बादल?

जम्मू-कश्मीर में हुई हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी

Kashmir Snowfall
Weather Update: मौसम (Weather) में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी है। उत्तर भारत के मौसम के करवट बदलने और पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी (snowfall) का असर मैदानी इलाकों में देखा जा रहा है। दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के मौसम में अचानक ठंडक बढ़ गई है और तेज हवाएं चल रही हैं जबकि उत्तरप्रदेश, बिहार और मध्यप्रदेश में बारिश की बौछारें पड़ रही हैं। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई है।
 
मौसम विभाग (IMD) के अनुसार उत्तरप्रदेश, बिहार, मध्यप्रदेश में आज बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग पहाड़ी तूफानों के साथ गरज के साथ बारिश संभव है। आईएमडी ने बताया है कि देश के कुछ राज्यों में घने बादल छाए रहेंगे और आज दिन में कई जगहों पर हल्की बारिश भी देखने को मिलेगी।

 
इन राज्यों में बारिश की संभावना : मौसम विभाग ने बताया कि आज बुधवार को मध्यप्रदेश के भोपाल, विदिशा और जबलपुर समेत कई जिलों में बिजली गरजेगी और बारिश होगी। इस दौरान हवा की स्पीड 50 से 70 किमी प्रति घंटे होगी, वहीं दिल्ली-एनसीआर में आज आसमान साफ रहेगा।
 
पश्चिमी विक्षोभ को मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में देखा जाता है जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है। लगभग 55 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 29 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में है। पूर्वी असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।
 
एक ट्रफ रेखा मालदीव से केरल होते हुए दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए उत्तरी आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है। एक अन्य ट्रफ रेखा पूर्वी मध्य अरब सागर से उत्तर-पूर्व अरब सागर और दक्षिण गुजरात होते हुए दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश तक फैली हुई है। 29 फरवरी से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है।

 
आज के मौसम की संभावित गतिविधि : स्काईमेट वेदर (skymet weather) के अनुसार आज बुधवार को उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और अलग-अलग पहाड़ी तूफानों के साथ गरज के साथ बारिश संभव है। दक्षिणी मध्यप्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा विदर्भ, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी के साथ एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है। केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

 
जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई : जम्मू-कश्मीर और आसपास के इलाकों में मंगलवार को हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हुई। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी हुई। दक्षिणी मध्यप्रदेश और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हुई। उत्तरप्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, दिल्ली, उत्तरी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और राजस्थान में हल्की बारिश हुई।
 
Edited by: Ravindra Gupta
ये भी पढ़ें
कांग्रेस बदल सकती है हिमाचल में CM, 34 में से 20 MLA सुखविंदर सुक्खू से नाराज