कृषि से जुड़े 3 विधेयकों को केजरीवाल ने बताया किसान विरोधी, कहा-पार्टी इनके विरोध में करेगी मतदान

पुनः संशोधित गुरुवार, 17 सितम्बर 2020 (13:02 IST)
नई दिल्ली। कृषि (Agriculture) से संबंधित 3 विधेयकों (Bill) को (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री (Arvind Kejriwal) ने किसान-विरोधी बताते हुए गुरुवार को (Central Government) से इन्हें वापस लेने की मांग की। उन्होंने कहा कि संसद (Parliament) में आप इन विधेयकों के खिलाफ मतदान करेगी।
राज्यसभा में आप के 3 सांसद और लोकसभा में 1 सांसद है। केजरीवाल ने हिंदी में किया, खेती और किसानों से संबंधित तीन विधेयक संसद में लाए गए हैं, जो किसान विरोधी हैं। देशभर में किसान इनका विरोध कर रहे हैं। केंद्र सरकार को इन तीनों विधेयकों को वापस लेना चाहिए। आम आदमी पार्टी संसद में इनके विरोध में वोट करेगी।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में सोमवार को किसानों से संबंधित किसान उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सुविधा) विधेयक, मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर किसान (सशक्तीकरण और संरक्षण) समझौता विधेयक तथा आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक, 2020 लेकर आई है। आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया।

ये विधेयक किसानों को उनकी उपज के लिए लाभकारी मूल्य दिलाने, कृषि उपज के बाधा मुक्त व्यापार को सक्षम बनाने के साथ ही किसानों को अपनी पसंद के निवेशकों के साथ जुड़ने का मौका प्रदान करने से संबंधित हैं।(भाषा)



और भी पढ़ें :