Weather Update: केरल और आंध्र में हुई भारी वर्षा, तमिलनाडु में वर्षा का कहर जारी, एनडीआरएफ की 11 टीमें तैनात

Last Updated: शनिवार, 13 नवंबर 2021 (08:31 IST)
हमें फॉलो करें
नई दिल्ली। उत्तरी तटीय तमिलनाडु पर बना हुआ डिप्रेशन अब कमजोर होकर गहरा निम्न दबाव बन गया है। शनिवार शाम तक यह और अधिक कमजोर होकर निम्न दबाव में बदल जाएगा। 13 नवंबर तक दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। यह पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा और बाद के 48 घंटों में और अधिक सशक्त हो सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान उत्तरी और आंतरिक तमिलनाडु, के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्रप्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हुई। रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तटीय कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हुई। हल्की और शांत हवाओं के कारण दिल्ली और एनसीआर का वायु प्रदूषण गंभीर श्रेणी में रहा।
अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्रप्रदेश, तटीय ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। रायलसीमा, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

तमिलनाडु के 20 जिलों में रेड अलर्ट : भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम विभाग ने तमिलनाडु के 20 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग ने बारिश में कुछ कमी आने का अनुमान जताया है। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में बारिश का कहर है। चेन्नई और आसपास के इलाकों में मूसलधार बारिश की संभावना है। राज्य के 20 जिलों में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।
तमिलनाडु के बाकी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गंगीय पश्चिम बंगाल, आंतरिक ओडिशा और झारखंड के दक्षिणी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। हमें दिल्ली और एनसीआर के साथ-साथ भारत के गंगा के मैदानी इलाकों के वायु प्रदूषण में किसी महत्वपूर्ण सुधार की उम्मीद नहीं है।

NDRF
तमिलनाडु में की 11 टीमें तैनात : राहत और बचाव कार्यों के लिए एनडीआरएफ की 11 टीमें और एसडीआरएफ की सात टीमें तैनात की गई हैं। एनडीआरएफ की चौथी बटालियन के सीनियर कमांडेंट रेखा नांबियार ने कहा कि हमने तमिलनाडु में 11 टीमों और पुडुचेरी में 2 टीमों को तैनात किया है। 5 और टीमें स्टैंडबाय पर हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले 2 दिनों में चेन्नई और उसके आसपास 250 मिमी से अधिक बारिश की उम्मीद है
और लोगों को फिलहाल भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है।(फ़ाइल चित्र)



और भी पढ़ें :