Google Search: ‘वर्क फ्रॉम होम’ सबसे ऊपर, ऑनलाइन कोर्स और खेती किसानी... गूगल में सबसे ज्‍यादा सर्च

Last Updated: मंगलवार, 30 मार्च 2021 (13:57 IST)
कोरोना वायरस के दौरान लॉकडाउन में लोग घर पर रहे, इस दौरान उन्‍होंने गूगल का भरपूर इस्‍तेमाल किया। कुछ प्रोफेशनल लोगों ने तो ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स भी किए। अब इस बीच गूगल सर्च ट्रेंड्स की एक नई रिपोर्ट आई है।

इसके मुताबिक, पिछले साल भारतीयों ने लॉकडाउन के चलते वर्क फ्रॉम होम जॉब्स के बारे में ही सबसे ज्यादा सर्च किया। वहीं इसके बाद सर्टिफिकेट कोर्स, ऑनलाइन कैसे बेचें और ऑनलाइन क्लासेज जैसे शब्द सर्च किए गए।

दरअसल, गूगल ने ‘इंडिया डिटरमाइंस प्रोग्रेस’ नाम से यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें कहा गया है कि पिछले पूरे साल में जो सबसे बड़े बदलाव देखने को मिले, उनमें एक लर्निंग की सर्चिंग था। यानी लोगों ने कोरोना महामारी के दौरान कुछ नया सीखने में दिलचस्‍पी दिखाई।

खास बात यह रही कि यूजर्स कहीं भी, कुछ भी सीखने के लिए तैयार रहे। 2019 की तुलना में 2020 में इसमें 30 फीसदी से ज्यादा उछाल देखने को मिला।

रिपोर्ट के मुताबिक, ज्यादातर लोग मेन सिलेबस के बजाय उन चीजों को जानने के लिए ज्यादा उत्सुक दिखे, जिनसे उनकी आमदनी बढ़े। गूगल के मुताबिक, बीते साल में टियर 2, 3, 4 के शहरों के अलावा ग्रामीण भारत के यूजर्स की संख्या भी खासी बढ़ी।

ज्यादातर यूजर्स ने पिछले साल नई स्किल सीखने के लिए यूट्यूब को चुना। 90 फीसदी यूजर्स ने यूट्यूब में अपनी ही भाषा में कंटेंट देखा, जबकि 80 फीसदी ने गूगल पर अपनी भाषा में सर्च किया। दूसरी तरफ 50 फीसदी लोगों ने खेती-किसानी के बारे में सर्च किया। बताया गया है कि अपनी भाषा में कंटेंट देखने के लिए लोगों ने करीब 1700 करोड़ बार ट्रांसलेटर का इस्तेमाल किया।

कोरोनाकाल में लोगों ने अपनी हेल्‍थ को प्राथमिकता देते हुए इस बारे में काफी सर्चिंग की। डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श लेने के लिए सर्च में 300 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई। इसमें मणिपुर, बिहार और कर्नाटक के यूजर्स सबसे ज्यादा थे। इसके अलावा खेती-किसानी के बारे में कार, बाइक और स्मार्ट टीवी के साथ यूजर्स ने सेकंडहैंड लैपटॉप के लिए सर्च किया, जो बीते साल से 60 फीसदी ज्यादा था। तेलंगाना, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और महाराष्ट्र के लोगों ने वर्क फ्रॉम होम के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया।



और भी पढ़ें :