ऋषि सुनक : प्रोफाइल

Last Updated: सोमवार, 5 सितम्बर 2022 (18:46 IST)
हमें फॉलो करें
भारतवंशी ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानंमत्री चुनाव में लिज़ ट्रस को हार का सामना करना पड़ा है। ट्रस को 81,326 वोट मिले, जबकि सुनक को 60,399 वोट मिले। आइए जानते हैं ऋषि सुनक के बारे में वो सब जो आपको जानना जरूरी है।

ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को इंग्लैंड के साउथम्पैटन शहर में हुआ था। ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय मूल के हैं। ऋषि अपनी तीन बहनों के सबसे बड़े भाई हैं। उनके दादा-दादी 1960 के दशक में ब्रिटेन में आकर बस गए थे।

ऋषि सुनक शुरुआत से ही एक होनहार छात्र रहे। उन्होंने ब्रिटेन के विनचेस्टर कॉलेज से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र और दर्शनशास्त्र की पढ़ाई की। वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से एमबीए भी कर चुके हैं।


स्टैनफोर्ड से एमबीए करने के दौरान उनकी मुलाकात इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता से हुई। दोनों की दोस्ती गहरी होती गई, जिसके बाद 2009 में उन्होंने शादी के बंधन में बंधने का फैसला किया। ऋषि और अक्षता ने दो बेटियों को जन्म दिया, जिनके नाम कृष्णा और अनुष्का हैं।

ऋषि सुनक 2014 में पहली बार नार्थ यॉर्कशायरके रिचमंड (योर्क्स) से सांसद बने। ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के कार्यकाल में ऋषि ने जूनियर मिनिस्टर के रूप में काम किया। उनके काम की सराहना हुई और 2017 में वे फिर से भारी बहुमत के साथ सांसद बने। इसके बाद 2019 में उन्हें ब्रिटेन की ट्रेजरी का सचिव बनाया गया। 2020 में हुए एक सर्वे में ब्रिटेन की 60 प्रतिशत जनता ने ऋषि को प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार बताया था।



और भी पढ़ें :