गुरुवार, 18 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. अंतरराष्ट्रीय
  4. race for the post of Prime Minister between Rishi Sunak and Liz Truss
Written By
Last Updated : शुक्रवार, 2 सितम्बर 2022 (23:59 IST)

सुनक और ट्रस के बीच पीएम पद की दौड़ में अंतिम चरण का मतदान संपन्न, परिणाम सोमवार को

सुनक और ट्रस के बीच पीएम पद की दौड़ में अंतिम चरण का मतदान संपन्न, परिणाम सोमवार को - race for the post of Prime Minister between Rishi Sunak and Liz Truss
लंदन। बोरिस जॉनसन के स्थान पर कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस के बीच दौड़ के क्रम में शुक्रवार को अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो गया जिसमें पार्टी के सदस्यों ने अपने पसंदीदा उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाले। इन चुनावों के परिणाम सोमवार को सामने आएंगे।
 
कजंर्वेटिव पार्टी के प्रचार मुख्यालय ने कहा कि प्रधानमंत्री पद की दौड़ के विजेता की घोषणा सोमवार को स्थानीय समयानुसार दोपहर 12.30 बजे की जाएगी। सुनक (42) और ट्रस (47) ने कंजर्वेटिव पार्टी के लगभग 1,60,000 सदस्यों के मत पाने और उन्हें प्रभावित करने के लिए कई बार आमने-सामने की बहस की।
 
भारतीय मूल के पूर्व मंत्री ने अपने अभियान में तत्काल प्राथमिकता के रूप में बढ़ती मुद्रास्फीति पर अंकुश लगाने की बात कही, वहीं विदेश मंत्री ट्रस ने वादा किया कि यदि वे प्रधानमंत्री चुनी जाती हैं तो कार्यभार संभालने के पहले दिन से ही करों में कटौती करने का आदेश जारी करेंगी।
 
सुनक अंतिम 2 उम्मीदवार चुनने के लिए पार्टी के सांसदों द्वारा किए गए मतदान में जहां ट्रस से आगे थे, वहीं एक सर्वेक्षण में पार्टी के सदस्यों के मतदान में उनके पिछड़ने की बात कही गई है। हालांकि सुनक के समर्थकों को उम्मीद है कि सर्वेक्षण सही साबित नहीं होगा, क्योंकि 2019 के आम चुनाव में बोरिस जॉनसन भी सर्वेक्षणों के अनुमान के विपरीत देश के प्रधानमंत्री बने थे।(भाषा)
ये भी पढ़ें
NCR की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र, ये जिले होंगे शामिल